मध्यप्रदेश में प्री-मानसून एक्टिविटी शुरू, भोपाल-जबलपुर समेत 27 जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट



भोपाल, 11 जून (हि.स.)। मध्यप्रदेश में प्री-मानसून एक्टिविटी शुरू हो गई है। आगामी 17-18 जून तक मानूसन के दस्तक दे सकता है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सकुर्लेशन सिस्टम की वजह से प्रदेश के दक्षिणी हिस्से यानी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, मंडला, सिवनी, बालाघाट, बैतूल समेत कई जिलों में आंधी-बारिश हो रही है। सोमवार को छिंदवाड़ा में पानी गिरा। वहीं, मंगलवार को भी बारिश होने की संभावना है। भोपाल-जबलपुर समेत 27 जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और डिंडोरी में आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, भोपाल, जबलपुर, कटनी, पन्ना, नीमच, मंदसौर, रतलाम, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, सीहोर, टीकमगढ़, सागर, दमोह, नरसिंहपुर, उमरिया, मऊगंज, सीधी, शहडोल, अनूपपुर और बालाघाट में आंधी, गरज-चमक वाला मौसम रहेगा।

प्री-मानसून एक्टिविटी के चलते प्रदेश में दो तरह का मौसम है। कहीं आंधी-बारिश हो रही है तो कहीं गर्मी का असर है। सोमवार को सीधी सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, टॉप-10 सबसे गर्म शहरों में सिंगरौली, सतना, रीवा, शहडोल, टीकमगढ़, खजुराहो, मंडला, खरगोन और नर्मदापुरम शामिल हैं। सिंगरौली में 43.3 डिग्री, सतना में 43.1 डिग्री, रीवा में 42.2 डिग्री, शहडोल में 41.4 डिग्री, टीकमगढ़-खजुराहो में 41 डिग्री, मंडला में 40.5 डिग्री, खरगोन में 40.4 डिग्री और नर्मदापुरम में 40.2 डिग्री रहा। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 39.3 डिग्री, इंदौर में 35.8 डिग्री, ग्वालियर में 38.2 डिग्री, जबलपुर में 39.4 डिग्री और उज्जैन में पारा 36 डिग्री रहा।

हिन्दुस्थान समाचार / उमेद/मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story