सीहोरः जल गंगा संवर्धन संरक्षण अभियान में सीवन नदी की सफाई के लिए उत्साहजनक भागीदारी

सीहोरः जल गंगा संवर्धन संरक्षण अभियान में सीवन नदी की सफाई के लिए उत्साहजनक भागीदारी
सीहोरः जल गंगा संवर्धन संरक्षण अभियान में सीवन नदी की सफाई के लिए उत्साहजनक भागीदारी


- 2500 से अधिक नागरिकों ने सीवन नदी की सफाई के लिए किया श्रमदान

सीहोर, 11 जून (हि.स.)। जल गंगा संवर्धन संरक्षण अभियान के तहत कलेक्टर प्रवीण सिंह के निर्देश पर मंगलवार को सीहोर नगर की सीवन नदी की सफाई के लिए 2500 से अधिक नागरिकों ने पूरे उत्साह के साथ श्रमदान किया। सीवन नदी के सफाई के लिए वृहद स्तर पर आयोजित इस श्रमदान कार्यक्रम में विधायक सुदेश राय, नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर, कलेक्टर प्रवीण सिंह तथा जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी ने नागरिकों के साथ श्रमदान किया।

श्रमदान के तहत सीवन नदी की व्यवस्थित ढंग से सफाई के लिए लक्कड़ पुल के पास 23 सेक्टर बनाए गए। इन सेक्टरों में 2500 से अधिक शासकीय सेवकों एवं विभिन्न संस्थाओं के जुड़े नागरिकों ने सफाई की। सभी श्रमदानियों में न केवल उत्साह दिखाई दे रहा था, बल्कि प्रचीन सीवन नदी के प्रति कर्तव्य बोध की भावना भी दिखाई दे रही थी।

सफाई के लिए 23 सेक्टर बनाए गए

सीवन नदी की सफाई के लिए लक्कड़ पुल के पास वृहद स्तर पर श्रमतदान से सफाई के लिए 23 सेक्टर बनाए गए, ताकि श्रमदान करने आए अलग-अलग समूहों, संस्थाओं और शासकीय सेवकों एवं नागरिकों द्वारा व्यवस्थित ढंग से सफाई की जा सके। सभी ने अपने अपने सेक्टर मे श्रमदान कर नदी की मिट्टी गाद, प्लास्टिक, विसर्जित पूजन सामग्री सहित हर प्रकार का कचरा साफ किया तथा इसे ट्रेक्टर ट्राली से बाहर निकाला गया।

इन्होंने किया श्रमदान

स्कूल, कॉलेज, नेहरू युवा केन्द्र, जन अभियान परिषद, आदिम जाति कल्याण, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य, नगर पालिका, जिला पंचायत, एनआरएलएम, पीएचई, जल संसाधन, कृषि, उद्यानिकी, खाद्य एवं सहकारिता, एसडीएम कार्यालय, वन, कलेक्टर कार्यालय के शासकीय सेवकों के साथ एनजीओ, जन प्रतिनिधि एवं मीडिया के प्रतिनिधियों ने भी श्रमदान किया।

सभी सेक्टरों का भ्रमण कर उत्साहवर्धन

विधायक सुदेश राय, नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर, कलेक्टर प्रवीण सिंह तथा जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी ने अलग अलग सेक्टरों का भ्रमण कर सफाई करने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधियों, शासकीय सेवकों एवं नागरिकों का उत्साहवर्धन किया। विशिष्ट व्यक्तियों को अपने बीच पाकर सभी पूरे जोश के साथ श्रमदान करते नजर आए।

सीवन नदी के संरक्षण एवं संवर्धन की शपथ

श्रमदान के दौरान विधायक सुदेश राय, नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर, कलेक्टर प्रवीण सिंह तथा जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी सहित 2500 से अधिक नागरिकों ने सीवन नदी के को अनमोल संपदा मानकर इसके संरक्षण एवं संवर्धन की शपथ ली। श्रमदान में उपस्थित सभी ने सीवन नदी में किसी भी प्रकार का कचरा एवं गंदगी नहीं डालने, पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने एवं वृक्षारोपण ली।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/मयंक

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story