गंगा दशहरा पर भव्यता के साथ करें जल संरक्षण कार्यक्रमों का आयोजनः कलेक्टर

गंगा दशहरा पर भव्यता के साथ करें जल संरक्षण कार्यक्रमों का आयोजनः कलेक्टर
गंगा दशहरा पर भव्यता के साथ करें जल संरक्षण कार्यक्रमों का आयोजनः कलेक्टर


- “जल गंगा संवर्धन अभियान”, वृक्षारोपण, पीएम जनमन, स्कूल चलें हम, सीएम हैल्पलाइन सहित प्राथमिकता वाले अन्य कार्यक्रमों की हुई समीक्षा

ग्वालियर, 10 जून (हि.स.)। कलेक्टर रुचिका चौहान ने निर्देश दिए कि गंगा दशहरा पर जिला मुख्यालय, विकासखंड मुख्यालय एवं सभी नगरीय निकाय व ग्राम पंचायतों में भव्यता के साथ “जल गंगा संवर्धन अभियान” के तहत कार्यक्रम आयोजित करें। प्रयास ऐसे हों कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से राज्य शासन की मंशा के अनुरूप जन-जन तक जल सहेजने का संदेश पहुँचे।

कलेक्टर रुचिका चौहान ने यह निर्देश सोमवार को अंतरविभागीय समन्वय बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों को दिए। उन्होंने बैठक में “जल गंगा संवर्धन अभियान” के तहत हाथ में लिए गए जल संरक्षण संबंधी कार्यों की जानकारी लागत व जन सहयोग के ब्यौरे सहित माँगी है। उन्होंने कहा कि अभियान में जन-जन की भागीदारी के लिये कलश यात्राएँ जैसी गतिविधियाँ लगातार जारी रहें।

बैठक में स्कूल चलें हम, सीएम हैल्पलाइन, रोजगार मेले की तैयारी, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी व पीएम जनमन योजना सहित सरकार की प्राथमिकता वाले अन्य कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार, अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार व टी एन सिंह सहित जिले के सभी एसडीएम एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

हर विभाग अपने कार्यालय परिसर व संस्थाओं में रोपे पौधे

कलेक्टर रुचिका चौहान ने विभागीय अधिकारियों को सड़कों व जल संरचनाओं के किनारे, बाउण्ड्रीवॉल युक्त दफ्तरों, स्कूल व छात्रावास परिसर, श्मशानघाट, पहाड़ियों व सरकारी जमीन पर सुनियोजित प्लान बनाकर वृक्षारोपण करने के लिये कहा। साथ ही निर्देश दिए कि रोपा गया हरेक पौधा पेड़ बन सके, इसके लिए पौधों के रख-रखाव व पानी की पुख्ता व्यवस्था की जाए। उन्होंने हर विभाग द्वारा रोपे जा रहे पौधों की संख्या की जानकारी मांगी है। जिले में पाँच लाख से अधिक पौधे रोपने की कार्ययोजना बनाई जा रही है।

युवाओं के कौशल को ध्यान में रखकर रोजगार मेले में बुलाएँ कंपनी

जिला स्तरीय रोजगार मेले की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिए कि युवाओं के कौशल को ध्यान में रखकर रोजगार मेले में कंपनियाँ बुलाएँ। प्रयास ऐसे हों कि युवाओं को उनके हुनर के हिसाब से प्लेसमेंट मिले। रोजगार मेले के आयोजन से पहले युवाओं की काउंसलिंग भी की जाए। साथ ही रोजगार मेले में जिन युवाओं को ऑफर लेटर मिलें, उनका फोलोअप अवश्य करें। बैठक में जानकारी दी गई कि आगामी 25 जून को शासकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बिरलानगर में जिला स्तरीय रोजगार मेला प्रस्तावित है। रोजगार मेले में आने के लिये अभी तक 27 जानी-मानी कंपनियों द्वारा अपनी सहमति दी जा चुकी है।

उत्सवी माहौल के साथ हों “स्कूल चलें हम” अभियान की गतिविधियाँ

जिले के सभी सरकारी स्कूलों में स्कूल चलें हम अभियान के तहत उत्सवी माहौल के साथ गतिविधियाँ आयोजित करने के निर्देश कलेक्टर रुचिका चौहान ने जिला शिक्षा अधिकारी व जिला परियोजना समन्वयक को दिए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रमों में अभिभावक व पालक शिक्षक संघ भी अवश्य शामिल किए जाएँ। साथ ही निर्देश दिए कि बरसात से पहले स्कूलों की मरम्मत का कार्य पूर्ण कराएँ। उन्होंने शिक्षक विहीन व एक शिक्षकीय शालाओं में शिक्षकों की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों के राज्य में रैंकिंग सुधारने के लिये डाइट के सहयोग से शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के प्रयास करने पर भी उन्होंने बल दिया। साथ ही विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी स्कूल के नजदीक खुले ट्रांसफार्मर नहीं रहने चाहिए।

एल-1 स्तर पर शिकायत अटेण्ड नहीं हुई तो होगी कार्रवाई

सीएम हैल्पलाइन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने जोर देकर कहा कि एल-1 स्तर पर सीएम हैल्पलाइन की हर शिकायत अटेण्ड हो। यदि ऐसा नहीं हुआ तो एल-1 स्तर अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को सीएम हैल्पलाइन की लंबित शिकायतों को तेजी से निराकृत करने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story