मप्रः राष्ट्रीय डेंगू दिवस आज, कनेक्ट विथ कम्युनिटी, कंट्रोल डेंगू की थीम पर होंगे कार्यक्रम

भोपाल, 16 मई (हि.स.)। मध्य प्रदेश में आज (गुरुवार को) राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। साल 2016 से हर वर्ष 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य मानसून के पूर्व वाहक जनित बीमारियों के नियंत्रण के लिए लोगों को जागरूक करना है। इस वर्ष यह दिवस कनेक्ट विथ कम्युनिटी, कंट्रोल डेंगू की थीम पर मनाया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर नगर पालिका निगम सभागृह में वाहक जनित रोगों के प्रसार एवं उनके नियंत्रण की गतिविधियों पर जानकारी के लिए एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यशाला में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के विषय विशेषज्ञों द्वारा वाहक जनित रोगों के प्रसार एवं उनके नियंत्रण की गतिविधियों पर जानकारी दी जाएगी। कार्यशाला में गांधी चिकित्सा महाविद्यालय, भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर, गैस राहत चिकित्सालय, रेलवे चिकित्सालय, कस्तूरबा चिकित्सालय, बीमा अस्पताल, पंडित खुशीलाल आयुर्वेद महाविद्यालय, शासकीय होम्योपैथी चिकित्सा महाविद्यालय, हकीम सैयद जिया उल हसन यूनानी चिकित्सालय सहित स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक शामिल होंगे।कार्यशाला में निजी चिकित्सालयों को भी शामिल किया गया है।

डेंगू दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य संस्थानों सहित शैक्षणिक संस्थाओं, रहवासी क्षेत्रों, शासकीय एवं निजी संस्थानों में जागरूकता एवं सामुदायिक सहभागिता से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश / उमेद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story