नागदा : तैराकी में वर्ल्ड रिकॉर्ड पदमश्री दिव्यांग को सुन धन्य हुए श्रोता

WhatsApp Channel Join Now

नागदा, 10 जुलाई (हि.स.)। उज्जैन जिले के नागदा में दिव्यांगों के क्षेत्र में कार्यरत राष्ट्रपति अवॉर्ड से पुरस्कृत संस्था स्नेह का 16 वां स्थापना दिवस बुधवार को मनाया गया। इस मौके पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले किरदारों को संस्था की ओर से स्नेहबिलिटी राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए गए। समारोह के मुख्य अतिथि कर्नाटक के राज्यपाल डॉ थावरचंद गेहलोत थे। मुख्य वक्ता दोनों पेरो से 70 प्रतिशत विकंलाग इंग्लिश चैनल पार कर तैराकी में वर्ल्ड रिकॉर्ड पाने वाले पदमश्री से सम्मानित पैरा तैराक डॉ सत्येनसिंह लोहिया थे। इस मौके पर डॉ लोहिया ने संस्था के दिव्याग बच्चों एवं गणमान्य को संबोघित करते हुए कहा कि जब जज्बा, जोश और जुनून हो तो व्यक्ति के जीवन में शारीरिक अक्षमता कभी आड़े नहीं आती है।

व्यक्ति की प्रतिभा की विशिष्ट पहचान के आगे उसके संबधित क्षेत्र का कोई कंलक भी धूल जाता है। मप्र के भिंड जिले के मूल निवासी डॉ लोहिया ने अप्रत्यक्ष रूप से इशारा किया उनका इलाका भिंड किसी जमाने में दस्युओं के लिए जाना जाता है अब उस कंलक पर उनकी प्रतिभा का रंग चढ गया। प्रेरक उद्रबोघन ने उन्होंने दिव्यांग को प्रेरित करने वाली कई बातों को सांझा किया। उनका कहना थाकि दिव्यंगजन सहानुभूति नहीं सम्मान के पात्र है। राज्यपाल डॉ गेहलोत ने कहा दिव्वागजनों को मुख्य धारा में लाने की आवश्यकता है। कार्यक्रम के प्रांरभ में संस्था स्नेह के संस्थापक पंकज मारू ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंनंे बताया इन दिनों संस्था में 176 छात्र -छा़त्राए बोद्धिक दिव्यांग अब मानसिंक विकास के साथ- साथ आत्मनिर्भरता की और कदम बढा रहे हैं। यह संस्था लायंस आफ नागदा की स्थायी परियोजना और दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण एवं पुर्नवास हेतु कार्यरत है। जिसका आज 16 वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है।

इन्हे किया पुरस्कृत

कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ थेरपिस्ट के लिए तमिलनाडु के एम रामकृष्णन, सर्वश्रेष्ठ शिक्षक सुजाता बैनर्जी (नईदिल्ली) सर्वश्रेष्ठ संस्थान मुबंई की सोसायटी फार दि वोकेशन रिहेबिलिटी ऑफ रिटायरमेंट , सर्वश्रेष्ठ कार्यकर्ता गुजरात की पूर्णा हेदेव तथा दिव्यांगजनों के शसक्तिकरण हेतु शासकीय अधिकारी तेलगंाना के जी श्रीनिवासन को राज्यपाल ने स्नेहबिलिटी अवॉर्ड से पुरस्कृत किया। कार्यक्रम में डा. गेहलोत ने दिव्यांगजनों के रोजगार एवं कौशल प्रशिक्षण के लिए सीएसआर के तहत एमसी एक्स इंडिया लिमिटेड एवं चौधरी परिवार द्धारा प्रदत्त एक नान वोवन बेग मशीन का लोकार्पण किया। अरविंदो इंस्टीटयूट के संस्थापक डॉ विनोद भंडारी ने स्पीच लेब संस्था स्नेह में शीघ्र प्रारंभ करने की घोषणा की। विधायक डॉ तेजबहादुरसिंह चौहान ने भी विचार रखे। पूर्व विधायक लालसिंह राणावत, नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि ओपी गेहलोत ने मंच साझा किया। संचालन विनयराज शर्मा एवं पंकज पावेचा ने किया। आभार विजय पोरवाल ने माना।

हिन्दुस्थान समाचार / कैलाश स्नोलिया / राजू विश्वकर्मा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story