मप्र में सोमवार से फिर बढ़ेगा तापमान, कुछ शहरों में लू चलने के आसार



भोपाल , 31 मार्च (हि.स.)। मध्य प्रदेश में पिछले दो दिन में कुछ हिस्सों में आंधी तूफान के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि के सोमवार से फिर मौसम में बदलाव देखने को मिले। मौसम विभाग की मानें तो मौसम प्रणालियों के कमजोर पड़ने के साथ ही प्रदेश में वातावरण शुष्क होने लगा है। सोमवार से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी। इससे दिन में तपिश बढ़ने के साथ रात में भी गर्मी बढ़ सकती है। कुछ शहरों में लू के हालात बन सकते हैं। कई शहरों में गर्म रात रहने की भी संभावना है। उधर, दो एवं पांच मार्च को दो नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं।

भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ पीके रायकवार ने बताया कि पिछले दिनों हवाओं के साथ नमी आने के कारण प्रदेश के अधिकतर शहरों में वर्षा हुई थी। बादल छाने के कारण दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई थी। वर्तमान में वातावरण से नमी कम होने के कारण मौसम शुष्क होने लगा है। इस वजह से सोमवार से एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी। कई शहरों में गर्म रात भी रह सकती हैं।

वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास चक्रवात के रूप में बना है। उसके साथ एक द्रोणिका भी संबद्ध है। इसके प्रभाव से दक्षिणी हरियाणा पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। इसके अतिरिक्त मराठवाड़ा से लेकर तमिलनाडु तक एक द्रोणिका बनी हुई है। हालांकि इन मौसम प्रणालियों का मध्य प्रदेश के मौसम पर विशेष प्रभाव नहीं पड़ रहा है। इस वजह से एक बार फिर मौसम शुष्क होने लगा है। इस वजह से सोमवार से तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। हालांकि, हवाओं का रुख दक्षिणी बना रहने से पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं आंशिक बादल बने रह सकते हैं, लेकिन तपिश बढ़ेगी। उधर, एक सप्ताह में दो नए पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत में आने वाले हैं। उनके प्रभाव से एक बार फिर बादल छाने से तापमान में कुछ कमी आने लगेगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story