मप्र : भोपाल, इंदौर-जबलपुर समेत 38 जिलों में आज आंधी-बारिश की संभावना



भोपाल, 9 जून (हि.स.)। मध्यप्रदेश में तेज गर्मी के बीच अब आंधी और बारिश का दौर शुरू हो गया है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से ऐसा मौसम बन रहा है। शनिवार को भोपाल, छिंदवाड़ा, बड़वानी समेत कई जिलों में बारिश हुई। ऐसा ही मौसम आज (रविवार को) भी बना रहेगा। मौसम विभाग ने आज भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत प्रदेश के 38 जिलों में आंधी, बारिश और गरज-चमक का अलर्ट जारी किया है। रतलाम, छिंदवाड़ा में ऑरेंज अलर्ट है। उधर, निवाड़ी, दतिया और निवाड़ी में गर्मी का असर बना रहेगा।

इससे पहले शनिवार को पूर्वी हिस्से में बादल छाए रहे। कई जिलों में बारिश भी हुई। रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। इसके लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। कुछ जिलों में गर्मी का असर भी रहेगा। शनिवार को राजधानी भोपाल, धार, बड़वानी, छिंदवाड़ा, मलाजखंड समेत कई शहरों में बारिश हुई। इस वजह से दिन के तापमान में गिरावट भी हुई है। धार में तो पारा 10.1 डिग्री लुढ़ककर 31 डिग्री पर आ गया। वहीं, रात में पारा 21.1 डिग्री रहा था। भोपाल में 6 डिग्री, गुना में 7.3 डिग्री, इंदौर में 7.7 डिग्री, रतलाम में 5.3 डिग्री, उज्जैन में 9.8 डिग्री, दमोह में 4 डिग्री, सागर में 3.8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। बाकी शहरों में भी 1 से 4 डिग्री तक पारा लुढ़क गया।

सबसे गर्म शहरों में खजुराहो, रीवा, सिंगरौली, सीधी, टीकमगढ़, पृथ्वीपुर, नौगांव, ग्वालियर और सतना भी शामिल रहे। खजुराहो-रीवा में 43.6 डिग्री, सिंगरौली में 43.5 डिग्री, सीधी में 43.2 डिग्री, टीकमगढ़ में 43 डिग्री, पृथ्वीपुर में 42.7 डिग्री, नौगांव में 42.6 डिग्री, ग्वालियर में 42.5 डिग्री और सतना में पारा 42.4 डिग्री दर्ज किया गया। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 35.4 डिग्री, इंदौर में 32.8 डिग्री, जबलपुर में 41.2 डिग्री और उज्जैन में पारा 33 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को तापमान में खासी गिरावट हुई, जो इस सीजन के सबसे कम रहे। धार के बाद पचमढ़ी में पारा 32.2 डिग्री दर्ज किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार / उमेद/मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story