मप्रः नवीन शैक्षणिक सत्र 2024-25 आज से, स्कूलों में मनाया जाएगा प्रवेशोत्सव

मप्रः नवीन शैक्षणिक सत्र 2024-25 आज से, स्कूलों में मनाया जाएगा प्रवेशोत्सव
मप्रः नवीन शैक्षणिक सत्र 2024-25 आज से, स्कूलों में मनाया जाएगा प्रवेशोत्सव


भोपाल, 1 अप्रैल (हि.स.)। मध्य प्रदेश में आज (सोमवार) से नवीन शैक्षणिक सत्र 2024-25 प्रारंभ हो रहा है। लोक शिक्षण संचालनालय के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में आज नवीन शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा।

राज्य शिक्षा केन्द्र संचालक धनराजू एस ने बताया कि प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों की स्थानीय परीक्षाएं संपन्न हो गई हैं। समस्त बच्चों को नवीन कक्षाओं में प्रावधिक प्रवेश देने के पश्चात ग्रीष्म अवकाश के पूर्व तक अध्ययन-अध्यापन सुनिश्चित किया जाएगा। इसी क्रम में नव प्रवेशित बच्चों को स्कूल रेडिनेस कार्यक्रम के अंतर्गत गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं को नवागत कक्षा में प्रवेश हेतु तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। कार्यक्रम में सांस्कृतिक एवं खेलकूद गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। शाला प्रबंधन एवं विकास समिति की बैठक का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें विद्यालय के पूर्व विद्यार्थियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

इसी प्रकार प्रत्येक हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालय के कैचमेंट में आने वाले समस्त विद्यालयों के अप्रवेशित विद्यार्थियों का प्रवेश सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालय के कैंचमेंट में आने वाले समस्त माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक से सम्पर्क कर कक्षा 8वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के स्थानांतरण प्रमाण संबंधी कार्यवाही पूर्ण की जाएगी। कक्षा 9वीं एवं 10वीं में प्रवेशित विद्यार्थियों को सत्र 2024-25 के अध्यापन से संबंधित मूल अवधारणाओं गणित, हिन्दी, अंग्रेजी का अभ्यास कराया जाएगा। कक्षा 9वीं में समस्त विद्यार्थियों को ब्रिज कोर्स का संचालन किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story