उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को नई तकनीक के इस्तेमाल के लिए करें प्रेरितः डॉ. सिडाना

उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को नई तकनीक के इस्तेमाल के लिए करें प्रेरितः डॉ. सिडाना
उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को नई तकनीक के इस्तेमाल के लिए करें प्रेरितः डॉ. सिडाना


- कलेक्टर ने किया मंडला एवं नैनपुर क्षेत्र के अनेक ग्रामों का भ्रमण

मंडला, 15 मई (हि.स.)। कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने बुधवार को मंडला तथा नैनपुर क्षेत्र के अनेक ग्रामों का भ्रमण करते हुए विभिन्न योजनाओं के तहत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम कुटैली में संचालित कोदो-कुटकी प्रोसेसिंग यूनिट, पाठासिहोरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, चिचौली में नलजल योजना, जामगांव में नर्सरी एवं उपार्जन केन्द्र तथा चिरईडोंगरी में सीएम राईज स्कूल के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया।

भ्रमण के दौरान उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए शासन की योजनाओं के संबंध में फीडबैक भी प्राप्त किया। इस दौरान एसडीएम नैनपुर सोनल सिडाम, सीएमएचओ डॉ. केसी सरौते, उप संचालक कृषि मधुअली, ईईपीएचई मनोज भास्कर तथा जनपद पंचायत नैनपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विनोद मरावी सहित संबंधित उपस्थित रहे। व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करें ग्राम कुटैली में संचालित कोदो-कुटकी प्रोसेेसिंग यूनिट का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने उत्पादन तथा संग्रहण के संबंध में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि कोदो-कुटकी के उत्पादन को बढ़ाने के लिए किसानों को फील्ड में व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करें। उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को नवीन तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें। उन्हें बताएं कि कोदो-कुटकी अन्य फसलों की अपेक्षा पानी की जरूरत कम पड़ती है, साथ ही आर्थिक रूप से अधिक लाभ प्रदान करती है। कलेक्टर ने उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए मार्केटिंग तथा ब्रांडिंग के संबंध में विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

गर्भवती महिलाओं के पंजीयन हेतु प्रत्येक घर का सर्वे करें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पाठासिहोरा के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने स्वास्थ्य केन्द्र द्वारा प्रदाय की जा रही सेवाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रत्येक गर्भवती महिला का पंजीयन सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक घर का सर्वे करें। गर्भवती महिलाओं का चिन्हांकन कर उनकी अनमोल पोर्टल पर एंट्री करें तथा टीकाकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करें। प्रत्येक गर्भवती महिला की एनीमिया सिकलसेल आदि की जांच करें।

डॉ. सिडाना ने पिछले माहों में हुए प्रसव की जानकारी लेते हुए जच्चा-बच्चा का फॉलोअप सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीएमएचओ तथा बीएमओ स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण करें। 15 दिनों में पूरा करें नलजल योजना का सुधार कार्य भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सिडाना ने ग्राम चिचौली में नलजल योजना के तहत किए जा रहे सुधार कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि कार्य की गति बढ़ाते हुए अगले 15 दिवस में कार्य को पूर्ण करें। जो भी पाईप खराब हैं उन्हें बदलें। हर घर तक कनेक्शन सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने ग्रामीणों से नलजल योजना के बेहतर संचालन के लिए सहयोग करने तथा समय पर जलकर की राशि अदा करने की समझाईश दी। जामगांव में नर्सरी तथा उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण जामगांव नर्सरी का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने निर्देशित किया कि नर्सरी में उन्नत किस्म के फलदार पौधे तैयार करें तथा किसानों को खेतों के मेढ सहित अन्य स्थानों में फलदार पौधे लगाने के लिए प्रेरित करें। विभिन्न विभागों द्वारा किए जाने वाले वृक्षारोपण में भी फलदार वृक्षों को प्राथमिकता प्रदान करें।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story