मुरैना: स्मार्ट क्लास संचालन में लापरवाही पर दो शिक्षक निलंबित

मुरैना: स्मार्ट क्लास संचालन में लापरवाही पर दो शिक्षक निलंबित
मुरैना: स्मार्ट क्लास संचालन में लापरवाही पर दो शिक्षक निलंबित


मुरैना, 03 अप्रैल(हि.स.)। सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत जिलाधीश अंकित अस्थाना के निर्देश पर जिला सीईओ द्वारा जिले के 61 माध्यमिक शालाओं में स्मार्ट क्लास संचालित करने के लिये 65-65 इंच के इंटेरेक्टिव टच पैनल एवं स्क्रीन लगवाये गये थे। जिसे देखने के लिए जिलाधीश अंकित अस्थाना ने बुधवार को शासकीय माध्यमिक विद्यालय नट कॉलोनी पंचायत करौला का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान दोनों कक्षों में इंटरेक्टिव टच पैनल तो लगे हुये थे, किन्तु उसमें कनेक्शन नहीं थे एवं स्मार्ट क्लास संचालित नहीं हो रही थी। इस पर जिलाधीश ने असंतोष व्यक्त किया और शिक्षकों से स्मार्ट क्लास संचालित न होने की वजह पूछी। शिक्षक गिर्राज सिंह कुशवाह और सहायक शिक्षक रोहिणी तोमर स्पष्ट उत्तर न दे सकीं। इस पर जिलाधीश ने दोंनो शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

विदित है कि स्मार्ट क्लास डिजिटल क्लास रूम है, जो कक्षा का उन्नत रूप है। यह पाठ्यपुस्तक से परे एक दुनिया है, इसमें एक सुसज्जित कक्षा होती है। जिसमें डिजिटल स्क्रीन और इंटरनेट के माध्यम शिक्षा प्रदान की जाती है। इसके माध्यम से शिक्षक, शिक्षण को मनोरंजक और आकर्षक बना सकते हैं। स्मार्ट क्लास दक्षता में सुधार के लिए शिक्षण के विभिन्न तरीकों को पालन करते हैं और सीखने के लिए आकर्षक व रोचक माहौल उपलब्ध करवाते है। इस संबंध में जिला सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले ने 20 मार्च को बैठक लेकर इंटरेक्टिव टच पैनल के बारे में विस्तार से निर्देश दिये थे और दोंनो क्लासरूमों में पुट्टी कराकर रंगाई-पुताई, दरवाजे, खिड़कियों को मच्छरजाली, फर्स को ठीक कराकर मैटी लगवाना, आकर्षण एवं शिक्षाप्रद पैटिंग, विद्युत फिटिंग, शाला में फर्नीचर लगाने के निर्देश दिये गये थे, किन्तु आदेश का पालन नहीं हुआ। इन सब निर्देशों की अवहेलना को मानते हुये दोंनो शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही मुरैना जनपद पंचायत के सब इंजीनियर और एई का 7-7 दिवस का वेतन काटने के निर्देश जनपद सीईओ मुरैना को दिये है।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story