अनूपपुर: अबतक नहीं मिली नागपुर के लिए सीधी ट्रेन सुविधा

अनूपपुर: अबतक नहीं मिली नागपुर के लिए सीधी ट्रेन सुविधा


अनूपपुर, 4 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण की सरगर्मियां चरम पर हैं। जनप्रतिनिधि लोगों के बीच पहुंचकर अपने पक्ष में मतदान की अपील कर रहे हैं। जगह-जगह चुनावी सभाएं हो रही हैं। इस बार काफी संख्या में जिले के युवा पहली बार मतदान करने जा रहें हैं। चुनाव को लेकर जिले के युवा मतदाताओं ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि जो प्रत्याशी शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार तथा उद्योग धंधों की कमी की वजह से मजदूरों के हो रहे पलायन को रोकने के दिशा में कार्य करने की बात करेगा उसे ही मतदान करेंगे।

जिले में नए उद्योगों की स्थापना जरूरी

युवा मतदाता सूर्य प्रकाश शुक्ला ने बताया कि जिले में नए उद्योग धंधे की स्थापना की आवश्यकता है। आज लोगों के पास रोजगार के साधन लगातार काम होते जा रहे हैं। नए उद्योग की स्थापना की दिशा में कोई कार्य नहीं किया जा रहा है। कदम टोला औद्योगिक केंद्र का विकास अभी तक नहीं हो पाया है। जबकि लगभग 12 वर्ष से अधिक समय इसे प्रारंभ हुए हो चुके हैं। युवा मतदाता कमलेश मिश्रा ने बताया कि आधा जिला कोयलांचल क्षेत्र में आता है। जो रोजगार तथा अर्थव्यवस्था का प्रमुख आधार है। लगातार कोयला खदान बंद होते जा रहे हैं वही नई कोयला खदान प्रारंभ नहीं हो रही है जिसके कारण इस क्षेत्र में रह रहे युवाओं के साथ ही मजदूरों को पलायन करने की मजबूरी बन गई है। इसे रोकने नई कोयला खदान प्रारंभ करना अनिवार्य है।

शिक्षा तथा स्वास्थ्य की हो बेहतर व्यवस्था

युगल शुक्ला ने कहा, शिक्षा तथा स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभी काफी काम होना बाकी है। जिले के चिकित्सालय में चिकित्सकों के पद रिक्त हैं इसके साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सकों का अभाव है। जिसके कारण महिलाओं के साथ ही बच्चों के उपचार के लिए लोगों को परेशान होना पड़ता है। इसी तरह रोजगार परक शिक्षा के लिए जिले में कोई भी व्यवस्था नहीं है। इस दिशा में काम करने की जरूरत है।

यात्री ट्रेनों की समस्या से नहीं मिली मुक्ति

रितेश पांडे ने बताया कि सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है यात्री ट्रेनों से आमजन को होने वाली परेशानी का। कोरोना के पश्चात यात्री ट्रेनों को पूर्व की भांति संचालित नहीं किया जा रहा है। किराया भी लगातार बढ़ाया जा रहा है जिससे आम व्यक्ति काफी परेशान है। छोटे स्टेशनों में ट्रेनों का स्टॉपेज पूरी तरह से बंद कर दिया गया है जिसके कारण इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है। नागपुर के लिए अबतक सीधी ट्रेन की सुविधा से पूरा जिला वंचित हैं। इसी तरह अन्यप सुविधायें भी जिले को नहीं मिली हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश शुक्ला

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story