मध्य प्रदेश में ठंडे पड़े मौसम के तेवर, दिन में हुआ सर्दी का अहसास

मध्य प्रदेश में ठंडे पड़े मौसम के तेवर, दिन में हुआ सर्दी का अहसास


भोपाल, 22 नवंबर (हि.स.)। मध्यप्रदेश में अब ठंड रफ्तार पकड़ने लगी है। रात के बाद अब दिन में भी ठंड का एहसास होने लगा है। दिन का तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस तक नीचे चल रहा है। भोपाल, इंदौर और जबलपुर में पारा 26 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है। इससे दिन में भी गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार जबलपुर, मलाजखंड, खजुराहो, खंडवा एंव बैतूल शीतलहर की चपेट में आ गए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार सागर, नर्मदापुरम और इंदौर में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे चला गया है, जबकि शेष संभागों में सामान्य से कम रहा। सबसे कम तापमान उमरिया, बैतूल, मलाजखंड और खजुराहो में 8 डिग्री तक आ गया है। वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 72 घंटे तक मौसम में ज्यादा परिवर्तन नहीं होगा। तीन दिन बाद प्रदेश भर में कड़ाके की ठंड पड़ने लगेगी।

23-24 को मिलेगी राहत, 25 से बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार चौबीस घंटे बाद ठंड से हल्की राहत मिलेगी। अगला सिस्टम बनने के कारण दिन और रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी, लेकिन यह बहुत ज्यादा नहीं रहेगी। हालांकि ठंड से हल्की राहत रहेगी। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि अभी एक वेस्टर्न डिस्टर्बन्स सक्रिय है। इसके कारण कुछ राहत रहेगी। इसके साथ ही ईरान के ऊपर के ऊपर एक वेस्टर्न डिस्टर्बन्स बना हुआ है। इसके चलते 25 नवंबर से प्रदेश भर में न्यूनतम तापमान तेजी से गिरेंगे। भोपाल और इंदौर समेत अधिकांश इलाकों में यह 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे यानी 9 डिग्री तक गिर सकते हैं। यह स्थिति 25 नवंबर से 28 नवंबर तक रहेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ केशव दुबे/मयंक चतुर्वेदी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story