मतदान के पहले घंटे के लिए पुख्ता प्लानिंग करें: कलेक्टर

मतदान के पहले घंटे के लिए पुख्ता प्लानिंग करें: कलेक्टर
मतदान के पहले घंटे के लिए पुख्ता प्लानिंग करें: कलेक्टर


- कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने भितरवार के सेक्टर व पुलिस अधिकारियों की ली संयुक्त बैठक

ग्वालियर, 4 अप्रैल (हि.स.)। मतदान दिवस को मॉकपोल के बाद का पहला घंटा सबसे अहम होता है। सेक्टर अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी मतदान दिवस की तैयारियों को गंभीरता से लें। साथ ही अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों के लिये अभी से सुनियोजित प्लानिंग करें। प्लानिंग ऐसी हो कि जरूरत पड़ने पर तत्काल संबंधित मतदान केन्द्र पर पहुँचकर मतदान को सुचारू कराया जा सके। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रुचिका चौहान ने गुरुवार को भितरवार विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए। उन्होंने इस अवसर पर सभी सेक्टर व पुलिस अधिकारियों को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सुचारू ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

भितरवार नगर पालिका के सभाकक्ष में हुई बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रुचिका चौहान ने मतदान सामग्री के वितरण से लेकर मतदान के बाद ईवीएम सहित मतदान सामग्री की वापसी से संबंधित भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। साथ ही जोर देकर कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कर चुनाव सम्पन्न कराएँ।

पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा कि मतदान केन्द्र से 100 मीटर की दूरी का दायरा अभी से तय कर चिन्हित कर दें, जिससे स्थानीय लोगों को इसकी जानकारी हो जाए और मतदान दिवस को किसी प्रकार के विवाद की स्थिति या बल पूर्वक लोगों को हटाने की जरूरत न पड़े।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने बैठक में कहा कि चिन्हित बल्नरेबल व क्रिटिकल मतदान केन्द्रों से जुड़ी बसाहटों में कार्यपालक दण्डाधिकारियों सहित सभी सेक्टर अधिकारी और पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से सतत भ्रमण करें। साथ ही बल्नरेबिल्टी के लिये जिम्मेदार लोगों के खिलाफ अभियान बतौर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करें, जिससे मतदाताओं में विश्वास कायम हो और वे बिना किसी दबाव में आए व लोभ लालच के बगैर निर्भीक होकर वोट डाल सकें।

बैठक में अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार व एसडीएम डीएन सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं भितरवार विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर अधिकारी व उनके साथ संलग्न पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

मतदान केन्द्रों का भी लिया जायजा

कलेक्टर रुचिका चौहान एवं पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने भ्रमण के दौरान भितरवार विधानसभा क्षेत्र के लगभग एक दर्जन मतदान केन्द्रों का भी जायजा लिया। जिनमें आंतरी के तीन मतदान केन्द्र शामिल हैं। इस दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिए कि यथा संभव मतदान केन्द्र में प्रवेश व बाहर जाने के अलग-अलग रास्ते निर्धारित किए जाएँ। उन्होंने मतदान केन्द्र की साफ-सफाई और पुख्ता बुनियादी सुविधाएँ सुनिश्चित करने पर विशेष बल दिया। कलेक्टर ने खासतौर पर कहा कि मतदान केन्द्र परिसर में वृद्धजन, गर्भवती व धात्री माताओं के लिए सम्मानजनक बैठक व्यवस्था की जाए। साथ ही जहाँ मतदाताओं की कतार लगती हो वहाँ पर छाया और ठण्डे पानी की व्यवस्था अवश्य की जाए।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story