इंदौर जिला प्रशासन की बड़ी कार्यवाही, भू माफियाओं से शासकीय भूमि को कराया अतिक्रमण मुक्त

इंदौर जिला प्रशासन की बड़ी कार्यवाही, भू माफियाओं से शासकीय भूमि को कराया अतिक्रमण मुक्त
इंदौर जिला प्रशासन की बड़ी कार्यवाही, भू माफियाओं से शासकीय भूमि को कराया अतिक्रमण मुक्त


- 400 से 450 करोड़ रुपये की है शासकीय जमीन का मूल्य

इंदौर, 2 अप्रैल (हि.स.) । इंदौर में मंगलवार को भू माफियाओं से बेशकीमती शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए जिला प्रशासन के अमले द्वारा नगर निगम के सहयोग से बड़ी कार्यवाही की गई है। यह कार्यवाही कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देशन में की गई। इस कार्यवाही में तहसील राऊ के ग्राम तेजपुर गड़बड़ी की अन्नपूर्णा मंदिर के समीप स्थित 4.967 हेक्टेयर शासकीय भूमि भू माफियाओं से अतिक्रमण मुक्त की गई। इस भूमि का बाजार मूल्य 400 से 450 करोड़ रुपये अनुमानित है।

अपर कलेक्टर सपना लोवंशी ने बताया कि तहसील राऊ के ग्राम तेजपुर गड़बड़ी स्थित भूमि सर्वे नंबर 56 , 57, 58, 59, 99/1 कुल रकबा 4.967 हेक्टेयर जिसका लैण्डयूज पीएसपी एवं रेसीडेंशियल है। गाईड लाईन वेल्यू 118.21 करोड़ है तथा वर्तमान बाजार मूल्य लगभग 400 से 450 करोड़ है। भूमाफियाओं द्वारा वर्ष 2000 से शासन द्वारा जारी परिपत्रों का गलत दुरूपयोग करते हुए इंदौर शहर के बीचोबीच स्थित भूमियों पर लगभग 25 खण्डहरनुमा छोटे-छोटे कमरे बना रखे थे जो कि लगभग 100 फीट दूर स्थित थे। उक्त कमरों में बिजली, पानी, सिवरेज लाईन, सड़क आदि की कोई व्यवस्था नहीं थी। अतिक्रमण कर्ताओं द्वारा अवैध कालोनी दिखाकर व्यवस्थापन का लाभ लेने के उद्देश्य से भूमियों को हड़पने का षड़यंत्र रचा जा रहा था तथा शासन को आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा था। मौके पर अवैध कालोनी के कोई भी साक्ष्य नहीं पाये गये।

मंगलवार को कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश के परिपालन एवं अपर कलेक्टर सपना लोवंशी के मार्गदर्शन में अनुविभागीय अधिकारी राऊ विनोद राठौर, तहसीलदार राऊ नारायण नांदेडा, अतिरिक्त तहसीलदार धीरेश सोनी, राजस्व निरीक्षक मनीष भार्गव, हल्का पटवारी अमन शुक्ला सहित नगर निगम के जोनल अधिकारी नागेन्द्र भदौरिया एवं भवन अधिकारी बबलू कल्याणे सहित अमले ने उक्त भूमि पर किये गये अतिक्रमण को हटाया तथा शासकीय बहुमूल्य भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया।

हिन्दुस्थान समाचार / उमेद/नेहा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story