ग्वालियरः अवैध उत्खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, दो एलएनटी मशीनें व चार ट्रेक्टर-ट्रॉली जब्त

ग्वालियरः अवैध उत्खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, दो एलएनटी मशीनें व चार ट्रेक्टर-ट्रॉली जब्त
ग्वालियरः अवैध उत्खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, दो एलएनटी मशीनें व चार ट्रेक्टर-ट्रॉली जब्त


ग्वालियर, 03 अप्रैल (हि.स.)। जिले में खनिज पदार्थों के अवैध उत्खनन, भण्डारण व परिवहन पर प्रभावी ढंग से अंकुश लगाने के लिए विशेष मुहिम जारी है। इस कड़ी में बुधवार को राजस्व विभाग की टीम ने पुलिस के सहयोग से घाटीगाँव अनुविभाग के अंतर्गत बड़ी कार्रवाई की है। राजस्व विभाग की टीम ने अवैध उत्खनन में लिप्त दो एलएनटी मशीन व चार ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त की हैं।

दरअसल, कलेक्टर रुचिका चौहान ने इस मुहिम को लगातार जारी रखने के निर्देश दिए हैं। इसी परिपालन में एसडीएम घाटीगाँव राजीव समाधिया के नेतृत्व में बुधवार को उक्त कार्रवाई की गई है।

एसडीएम राजीव समाधिया ने बताया कि ग्राम बन्हेरी में शासकीय भूमि पर महेश सिंह रावत व पराग जैन द्वारा अवैध उत्खनन कराया जा रहा था। यह सूचना मिलने पर राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम मौके पर पहुँची और एलएनटी मशीनें व ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त किए। साथ ही अवैध उत्खनन में लिप्त लोगों के खिलाफ खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। एसडीएम समाधिया ने बताया कि महेश सिंह रावत व पराग जैन को विभिन्न सर्वे नम्बर की जमीनों पर उत्खनन पट्टे दिए गए थे, लेकिन इन लोगों द्वारा स्वीकृत पट्टे की जमीन की बजाय सरकारी जमीन पर अवैध रूप से उत्खनन कराया जा रहा था।

बेशकीमती जमीन अतिक्रमण मुक्त कराई

वहीं, जिले के घाटीगाँव अनुविभाग में स्थित मोहना नगर पंचायत में बेशकीमती जमीन अतिक्रमण मुक्त कराई गई है। कलेक्टर रुचिका चौहान द्वारा दिए गए निर्देशों के पालन में यह कार्रवाई की गई है। अनुविभागीय राजस्व अधिकारी राजीव समाधिया ने बताया कि मोहना कस्बे में पेट्रोल पम्प के सामने और थाने के सामने स्थित अलग-अलग सर्वे नम्बर की जमीनों से अतिक्रमण हटवाया गया है। नगर परिषद मोहना और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story