भोपालः राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर बताया जनभागीदारी का महत्व

भोपालः राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर बताया जनभागीदारी का महत्व
भोपालः राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर बताया जनभागीदारी का महत्व


- ली शपथ- समुदाय को जोड़कर करेंगे डेंगू का खात्मा

भोपाल, 16 मई (हि.स.)। कोई भी कार्य हो बिना सहभागिता के पूर्ण नहीं होता है, अतः जनभागीदारी प्रत्येक कार्य के लिए जरूरी है। जनभागीदारी से हम सब मिलकर भोपाल जिले से डेंगू का खात्मा जरूर करेंगे। गुरुवार को डेंगू दिवस के उपलक्ष्य में लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के माध्यम से जिला मलेरिया कार्यालय एवं एंबेड परियोजना फैमिली हेल्थ इंडिया भोपाल द्वारा संयुक्त रूप से श्रमिक स्वास्थ्य शिविर के दौरान उपस्थित लोगों को डेंगू नियंत्रण के लिए शपथ दिलाई गई, साथ ही बैनर पोस्टर के माध्यम से डेंगू से बचाव के बारे में बताया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी के निर्देशन एवं जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे के मार्गदर्शन में सभी जोन में मलेरिया टीम एवं एंबेड परियोजना के बीसीसीएफ द्वारा राष्ट्रीय डेंगू दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें इस वर्ष को थीम है कनेक्ट विथ कम्युनिटी, कंट्रोल डेंगू अर्थात समुदाय को जोड़कर डेंगू का नियंत्रण विषय पर लोगों को सहभागिता के लिए प्रेरित किया। इस दौरान आयोजित स्वास्थ्य शिविरों में सभी जगह टीम के द्वारा लोगों को जागरूक किया।

स्वास्थ्य शिविर टीम, मलेरिया टीम एवं एंबेड टीम उपस्थित रही मच्छर जनित रोगों के उन्मूलन के लिए वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत भोपाल जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है,16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मना रहे है, इस वर्ष भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय डेंगू दिवस की मुख्य थीम है *Connect with Communty, Dengue Control* अर्थात समुदाय के साथ जुड़कर डेंगू का नियंत्रण करे। जनभागीदारी किसी भी कार्यक्रम को शत-प्रतिशत सफल बनाने में अपना अहम भूमिका निभाती है अतः हम सब मिलकर भोपाल जिले को डेंगू मुक्त बनाएंगे।

इसी क्रम में सभी नागरिकों से अपील की गई है कि घर के आस पास पानी जमा नहीं होने दे, डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है, यह मच्छर सात दिन में अंडा देता है अतः सात दिवस के अंदर पानी की निकासी कराएं, पानी ढककर रखें। बुखार आने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर अपनी जांच अवश्य कराए एवं चिकित्सक के अनुसार निर्धारित दवा का सेवन नियमित अवधि तक करे। डेंगू का मच्छर आमतौर पर दिन में काटता है अतः दिन में मच्छर से बचाव के लिए उपलब्ध साधनों का प्रयोग जरूर करें।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story