इंदौरः महिलाएं कैसे करें स्तन कैंसर की स्वयं जांच, डॉ. यशलहा ने बताएं तौर-तरीके

इंदौरः महिलाएं कैसे करें स्तन कैंसर की स्वयं जांच, डॉ. यशलहा ने बताएं तौर-तरीके
इंदौरः महिलाएं कैसे करें स्तन कैंसर की स्वयं जांच, डॉ. यशलहा ने बताएं तौर-तरीके


इंदौरः महिलाएं कैसे करें स्तन कैंसर की स्वयं जांच, डॉ. यशलहा ने बताएं तौर-तरीके


इन्दौर, 09 जून (हि.स.)। इंदौर के रॉबर्ट्स नर्सिंग होम में महिलाओं के लिए रविवार को नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. विजयसेन यशलहा ने महिलाओं को स्तन कैंसर की स्वयं जांच करने के तौर-तरीके समझाएं। उन्होंने कहा कि महिलाएं कैंसर के प्रति सजग और सतर्क रहें। इस बीमारी से वह घबराएं नहीं। लक्षण दिखाई देने पर तुरंत जांच कराएं। समय पर बीमारी का पता चलने से इलाज संभव हो जाता है। स्तन कैंसर की जांच महिलाएं स्वयं ही कर सकती हैं। शिविर में सवा सौ से अधिक महिलाओं को जागरूक किया गया।

शिविर में विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार किया। साथ ही महिलाओं को कैंसर रोग से बचाव के संबंध में जानकारी देकर जागरूक किया गया। शिविर का बड़ी संख्या में महिलाओं ने लाभ लिया।

शिविर का शुभांरभ रॉबर्ट्स नर्सिंग होम के सचिव डॉ. विजयसेन यशलहा तथा रोटरी की डिस्ट्रिक्ट गवर्नर ऋतु ग्रोवर ने किया। बताया गया कि शिविर में महिलाओं में होने वाले कैंसर की नि:शुल्क जाँचे भी की गई। यह जाँच पैप स्मीयर, मेमोग्राफी द्वारा की गई। पेपस्मीयर और मेमोग्राफी की व्यवस्था डॉ विनोद भंडारी अरबिंदो हॉस्पिटल की ओर से की गई थी। शिविर में डॉ. यशलहा, डॉ. नीलेश दलाल, डॉ. नमिता शुक्ला, डॉ. प्रियंका जैन ने महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया।

डॉ. यशलहा ने महिलाओं को स्तन के कैंसर की जाँच करने के तरीके भी बताये। उन्होंने कहा कि कैंसर रोग के प्रति सजग और जागरूक रहने की जरूरत है। कैंसर से घबराए नही। प्रारंभिक लक्षण दिखाई देने पर तुरंत जाँच कराये। शुरूवाती दौर में इस रोग का पता चल जाने पर उपचार संभव है। शिविर में महिलाओं के हीमोग्लोबिन, ब्लड शुगर सहित अन्य महंगी जाँचे भी की गई। इस अवसर पर 130 महिलाओं ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया। शिविर रॉबर्ट्स नर्सिंग होम, रोटरी क्लब ऑफ इंदौर रायल्स तथा ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी सोसाइटी द्वारा आयोजित किया गया। शिविर में रोटरी क्लब रॉयल्स के सभी सदस्यों ने पूरे शिविर की कई दिनों से तैयारी की थी और ऐसे महंगे टेस्ट इन महिलाओं को सुलभ कराये। एमक्योर कम्पनी ने महिलाओं के हीमोग्लोबिन की नि:शुल्क जाँच की।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story