ग्वालियरः जिले में साल में तीन बार होगी हैरीटेज वॉक और ट्रेकिंग

ग्वालियरः जिले में साल में तीन बार होगी हैरीटेज वॉक और ट्रेकिंग
ग्वालियरः जिले में साल में तीन बार होगी हैरीटेज वॉक और ट्रेकिंग


- ऐतिहासिक व पुरातात्विक महत्व के स्थलों का होगा पर्यटन स्थल के रूप में विकास

ग्वालियर, 4 जुलाई (हि.स.)। जिले में साल में तीन बार हैरीटेज वॉक व ट्रेकिंग होगी। साथ ही जिले के ऐतिहासिक व पुरातात्विक महत्व के स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। इन स्थलों में भदावना जलप्रपात, सालवाई की गढ़ी, भूदेश्वर मंदिर मेहगाँव डबरा व नीम पर्वत उदयपुर सहित अन्य स्थल शामिल हैं। यह निर्णय कलेक्टर रुचिका चौहान की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित डीएटीसीसी (जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद) की बैठक में लिया गया। जिले के शहर व ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न पर्यटन स्थलों के विकास एवं पर्यटन गतिविधियों का प्रस्तुतिकरण भी बैठक में किया गया।

बैठक में नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार, स्मार्ट सिटी की सीईओ नीतू माथुर, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के सीईओ नरोत्तम भार्गव, आईआईटीटीएम के प्राध्यापक डॉ. चंद्रशेखर बरूआ एवं डीएटीसीसी के नोडल अधिकारी अनुपम शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में तय किया गया कि जिले में भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान (आईआईटीटीएम) के सहयोग से साल में कम से कम तीन बार ट्रेकिंग एवं हैरीटेज वॉक जैसे आयोजन किए जायेंगे। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को यह आयोजन कराने के लिए आवश्यक तैयारियां व व्यवस्थायें करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों ने “एमपी टूरिज्म क्विज प्रतियोगिता – 2024” के लिए मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा तैयार किए गए कैलेण्डर “बूझो जानो, फिर देखो अपना मध्यप्रदेश” का विमोचन भी इस अवसर पर किया। बैठक में जिले की पुरातत्व धरोहर एवं संस्कृति पर आधारित डॉक्यूमेंट्री का प्रस्तुतिकरण भी किया गया।

क्विज प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन पंजीयन 8 जुलाई तक, विजेताओं को मिलेगा पैकेज टूर

“एमपी टूरिज्म क्विज प्रतियोगिता – 2024” के लिये https://www.mptourism.com/tourismquiz2023/schools पर 8 जुलाई तक ऑनलाइन पंजीयन कराया जा सकता है। मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड, डीएटीसीसी एवं स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस क्विज प्रतियोगिता के तहत 27 जुलाई को लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी। लिखित परीक्षा के परिणाम आने के बाद प्रथम 6 टीमों के मध्य मल्टीमीडिया क्विज प्रतियोगिता होगी। इसके बाद प्रथम तीन टीमों के विजेताओं को मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा पुरस्कार स्वरूप टूर पैकेज प्रदान किया जायेगा। विस्तृत जानकारी के लिये जिला पंचायत कार्यालय में डीएटीसीसी के नोडल अधिकारी अनुपम शर्मा एवं क्विज प्रतियोगिता के नोडल अधिकारी पर्यटन प्रबंधक रोहित शर्मा से संपर्क किया जा सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story