म.प्र: अभी बादल दे रहे राहत, अप्रैल के तीसरे सप्ताह में चलेगी लू



भोपाल, 2 अप्रैल (हि.स.)। प्रदेश में वर्तमान में सक्रिय मौसम प्रणालियों के चलते बादलों का छाना जारी है। इसके चलते फिलहाल तेज गर्मी से राहत मिली हुई है। लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह तक गर्मी के तेवर तीखे हो जाएंगे और गर्म लू के थपेड़े परेशान करने लगेंगे।

मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश में अप्रैल के महीने में तेज गर्मी पड़ेगी। सबसे ज्यादा ग्वालियर-चंबल तपेगा। यहां हीट वेव भी चलेगी। आखिरी सप्ताह में ग्वालियर में अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं, भिंड, दतिया, मुरैना, श्योपुरकलां में पारा 46-47 डिग्री तक रहने का अनुमान है। भिंड में तापमान सबसे अधिक रहेगा। निवाड़ी, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, खरगोन, शिवपुरी में भी तापमान 45 डिग्री तक पहुंचेगा।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि अप्रैल में गर्मी पड़ने का ट्रेंड है। इस बार भी तेज गर्मी पड़ेगी। हीट वेव के अलावा कई शहरों में रातें भी गर्म रहेंगी। जिस तरह दिसंबर-जनवरी में सर्दी और जुलाई-अगस्त में सबसे ज्यादा बारिश होती है, उसी तरह गर्मी के दो प्रमुख महीने अप्रैल और मई हैं। मार्च महीने के आखिरी में ही टेम्प्रेचर बढ़ने लगता है। इस बार भी ऐसा ही मिजाज रहा। दमोह, रतलाम समेत कई शहरों में तो तापमान 41-42 डिग्री के पार हो गया। यह सामान्य से 2-3 डिग्री अधिक था। ऐसा ही मिजाज अप्रैल में भी देखने को मिलेगा। ज्यादातर शहरों में सामान्य तापमान 3-4 डिग्री अधिक ही रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार 2 और 5 अप्रैल से उत्तर भारत में दो नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं। अमूमन 2 से 3 दिन बाद प्रदेश में इनका असर दिखाई देता है। प्रदेश में इन सिस्टक का हल्का असर देखने को मिल सकता है। हालांकि, अब तक बारिश होने का अनुमान कम ही है।

हिन्दुस्थान समाचार/केशव दुबे/नेहा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story