ग्वालियर: गर्मी से राहत, ग्वालियर-चंबल संभाग में शनिवार को भी बारिश की संभावना

WhatsApp Channel Join Now

ग्वालियर, 05 जुलाई (हि.स.)। शहर में शुक्रवार को सुबह से दोपहर तक रुक-रुककर बारिश होती रही लेकिन बूंदों की गति धीमी होने से मात्र 20.7 मिलीमीटर ही बरिश दर्ज की गई है। शहर में एक जून से अब तक कुल 204.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान भी ग्वालियर सहित संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है।

ग्वालियर शहर में सुबह लगभग साढ़े सात बजे के आसपास शुरू हुई रिमझिम बारिश रुक-रुककर दोपहर लगभग एक बजे तक जारी रही। इसके बाद भी दिन भर बादल छाए रहने से गर्मी से राहत मिली। पिछले दिन की तुलना में आज अधिकतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस आंशिक वृद्धि के साथ 29.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 7.6 डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान भी 1.3 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के साथ 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस कम है। आज सुबह हवा में नमी 94 प्रतिशत दर्ज की गई जो सामान्य से 26 प्रतिशत अधिक है जबकि शाम को हवा में नमी 88 प्रतिशत दर्ज की गई जो सामान्य से 27 प्रतिशत अधिक है।

मौसम विभाग के अनुसार इस समय पश्चिमी राजस्थान, दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान, दक्षिणी गुजरात एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय हैं। इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान से पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश होते हुए मणिपुर तक द्रोणिका गुजर रही है। इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से हवाओं के साथ पर्याप्त नमी आ रही है। इसके चलते अगले 24 घंटे के दौरान भी ग्वालियर एवं चंबल संभाग में अनेक स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story