विदिशा: पांच लाख श्रद्धालुओं ने किए जगत के नाथ के दर्शन, भगवान जगन्नाथ के दर्शनों को उमड़ा सैलाव

WhatsApp Channel Join Now

विदिशा, 7 जुलाई (हि.स.)। ग्यारसपुर के मनोरा में 200 वर्षों से चली आ रही जगदीश स्वामी की रथ यात्रा में लाखों की तादाद में श्रद्धालुओं ने रथ यात्रा में पहुंचकर भगवान जगदीश स्वामी महाराज, सुभद्रा माई और बलदेव महाराज के दर्शन किए। रविवार सुबह भौर बेला में प्रात: 4:00 बजे भगवान जगन्नाथ स्वामी मनोरा पहुंचे और मंदिर के पुजारी ने जगन्नाथ स्वामी के पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना की। प्रात: 7:00 बजे भगवान रथ पर आरूढ़ होकर भक्तों को दर्शन देने के लिए नगर भ्रमण पर निकले, जैसे ही जगदीश स्वामी रथ पर आरूढ़ हुए हजारों की संख्या में परिसर और घरों की छतों के ऊपर खड़े श्रद्धालु टक टकी लगा कर भगवान के दर्शन पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ करते नजर आए। नगर भ्रमण के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की धर्मपत्नी साधना सिंह चौहान , विधायक मुकेश टंडन ने जगदीश स्वामी के दर्शन किए। इस मौके पर कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य, पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला ने भी जगन्नाथ स्वामी के दर्शन किए ।

दोपहर के बाद मौसम खुला होने के चलते लोगों को उमस और गर्मी का भी सामना करना पड़ा लोग पानी के पीने के लिए यहां वहां निजी ट्यूबवेलों पर कतार में नजर आए वहीं मेला परिसर में भी श्रद्धालुओं के द्वारा भगवान के दर्शन कर खूब खरीदारी की बच्चों ने अपने खेल खिलौने, और झूले झूले वही महिलाओं ने अपने घर गृहस्ती के साथ ज्वेलरी का सामान खरीदा। वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा चाक चौबंद इंतजाम किए गए थे जिसके चलते कुछ छुटपुट मोबाइल चोरी जैसी घटनाएं सामने देखने में आई , विद्युत विभाग द्वारा की मंदिर परिसर और मेला परिसर में 24 घंटे बिजली की उपलब्धता रही पुलिस प्रशासन के द्वारा एडिशनल एसपी सीएसपी, खंड स्तरीय अधिकारी एसडीएम मनोज कुमार उपाध्याय, मेडिकल आॅफिसर अब्बास जैदी कल्बे तहसीलदार सौरव मालवीय, नायब तहसीलदार राजेंद्र सेन, सरपंच उषा बाई यादव, नारायण सहरिया,प्रीतम कुशवाहा, शैलेंद्र रघुवंशी सहित जिला स्तरीय और खंड स्तरीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे ।

रोड पर दोनों तरफ दो पहिया मोटरसाइकिल खड़ी होने से लगा जाम

रविवार के दिन भर रोड पर दोनों तरफ दो पहिया मोटरसाइकिल खड़ी होने से जाम के हालत निर्मित हुएं। दिन भर श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहा बीच-बीच में दोपहर के समय कई बार जाम के हालात भी बने, पुलिस प्रशासन की कड़ी मशक्कत के बाद यातायात सुचारू रूप से चालू कराया गया । इसके अलावा यातायात व्यवस्था को लेकर कई बार लोग परेशान दिखाई दिएं। लेकिन लाखों की संख्या में पहुंचे भक्तों ने धर्म लाभ लिया।

मोबाईल चोरी कर भाग रहें बदमाश को पुलिस ने पकड़ा, लगाई धुनाई

जगदीश स्वामी की रथ यात्रा का आयोजन हर बर्ष होता है यह परंपरा बर्षाे से चली आ रही हैं जिसमें लाखों श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं ऐसे माना जाता है कि उड़ीसा से भगवान दर्शन देने तीन दिन के लिए मानौरा आते हैं और जगदीश स्वामी रथ पर निकल कर लोगों को दर्शन देते हैं प्रशासन इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के दावे करता है पर मेले में असामाजिक तत्व सक्रिय हो जाते हैं और लोगों के मोबाइल फोन और सामान पर हाथ साफ कर देते हैं ऐसा एक वाक्य आज देखने में आया जब दर्शन करने जा रहा है एक श्रद्धालु का मोबाइल फोन छीन कर भाग रहें बदमाश को वहां पर मौजूद लोगों ने पीछा करके पकड़ा और उसकी जमकर धुनाई लगा दी हालांकि युवक लोगों से छोड़ देने की गुहार लगाता रहा बाद में लोगों ने उसके पास से मोबाइल फोन बरामद किया और चोर को पुलिस के हवाले कर दिया

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story