अशोकनगर: चार लापरवाह कर्मचारियों की पांच-पांच दिन की वेतन राजसात

WhatsApp Channel Join Now


अशोकनगर, 13 मार्च (हि.स.)। जिले के ईसागढ़ तहसील अंतर्गत चार लापरवाह कर्मचारियों के विरुद्ध पांच-पांच दिन की वेतन राजसात करने के साथ एक के विरुद्ध सेवा से प्रथक करने की कार्रवाई सोमवार को की गई।

दर असल ईसागढ़ एसडीएम विजय यादव जिले में अपनी कत्र्तव्य निष्ठ अधिकारी के रूप में पहचान बनाये हुए हैं। जिनके द्वारा समय-समय पर सरकारी दफ्तरों का भ्रमण किया जाता है। इसी के तहत उनके द्वारा क्षेत्र के स्कूल,आंगनवाडी एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम यादव ग्राम बुढिय़ा पहुंचे। प्राथमिक विद्यालय स्कूल एवं आंगनवाड़ी केंद्र पर ताला लगा हुआ मिला। स्कूल एवं आंगनवाड़ी केन्द्र बंद पाये जाने पर प्राथमिक विद्यालय में पदस्थ शिक्षक सुधीर कुमार शर्मा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रीता यादव का 5-5 दिन का वेतन राजसात करने के निर्देश बीईओ एवं सीडीपीओ को दिए। भ्रमण के दौरान उप स्वास्थ्य केंद्र कदवाया पहुंचे। उप स्वास्थ्य केंद्र है जो एल-1 श्रेणी का है। जिसमें एक माह में लगभग 40 नॉर्मल डिलीवरी यहां होती हैं। जो संपूर्ण संभाग में अधिकतम डिलीवरी होने वाले केंद्रों में सम्मिलित हैं।

एसडीएम ने उक्त स्वास्थ्य केंद्र पर गर्भवती महिलाओ को दी जाने वाली सुविधाएं देखी जो संतोषजनक पाई गई। उप स्वास्थ्य केंद्र पर पदस्थ एएनएम राजेश्वरी पवैया होली के पूर्व से अनुपस्थित एवं सीएचओ नीलम सिंह यादव 9 एवं 10 मार्च को बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए। एसडीएम ने तत्काल मौके पर ही कर्मचारी हाजिरी रजिस्टर में दोनो लापरवाह कर्मचारियों की अनुपस्थिति लगाई एवं बीएमओ को निर्देशित करते हुए दोनों का 5-5 दिवस का वेतन राजसात करने के निर्देश दिए। इसके बाद एसडीएम हाई स्कूल कदवाया पहुंचे जहां उनके साथ डिविजनल कंसलटेंट एविडेंस एक्शन एनीमिया मुक्त भारत के संभागीय सलाहकार ज्ञानेंद्र दुबे जी एवं बीपीएम शिव कांत शर्मा उपस्थित थे। इस मौके पर ज्ञानेंद्र दुबे के द्वारा कक्षा नवी एवं 11वीं की बालिकाओं से संवाद करते हुए उन्हें एनीमिया से किस तरह मुक्त होना है, इस बारे में समझाया गया। साथ ही उन्होंने उक्त अभियान में प्रदाय की जाने वाली आयरन फोलिक एसिड की टेबलेट वितरण पर जब जानकारी ली तो पता चला कि पिछले वर्ष जुलाई 2022 से आशा सहयोगिनी एवं आशा कार्यकर्ता के द्वारा टेबलेट स्कूल में वितरित ही नहीं की गई हैं। जिस पर एसडीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए बीएमओ को आशा सहयोगिनी गीता गौतम का 5 दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। साथ ही आशा कार्यकर्ता मीना जोशी को पद से पृथक करने की कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

बच्चों से संवाद के दौरान एसडीएम ने दिए बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य एवं खानपान एवं कैरियर काउंसलिंग संबंधित टिप्स दिए। साथ ही स्कूल प्राचार्य से बात करते हुए स्कूल की व्यवस्थाएं देखी। एसडीएम ने स्कूल में प्रयोगशाला के सतत प्रयोग पर जोर दिया। प्राचार्य अशोक मौर्य ने बताया प्रयोगशाला का सामान विद्यालय को प्राप्त हो चुका है परंतु अभी प्रयोगशाला प्रारंभ नहीं हुई है। जिस पर एसडीएम ने उन्हें 15 दिन का समय देते हुए निर्देशित किया है कि वे इसके बाद पुन: स्कूल का निरीक्षण करेंगे एवं बच्चों की विषय आधारित क्लास भी लेंगे एवं प्रयोगशाला देखेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ देवेन्द्र ताम्रकार

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story