उज्जैन: शा.माधवनगर की आयसीयू को ''आदर्श आईसीयू में परिवर्तित करेगी जिला रेडक्रास सोसायटी

उज्जैन: शा.माधवनगर की आयसीयू को ''आदर्श आईसीयू में परिवर्तित करेगी जिला रेडक्रास सोसायटी
उज्जैन: शा.माधवनगर की आयसीयू को ''आदर्श आईसीयू में परिवर्तित करेगी जिला रेडक्रास सोसायटी


उज्जैन: शा.माधवनगर की आयसीयू को ''आदर्श आईसीयू में परिवर्तित करेगी जिला रेडक्रास सोसायटी


उज्जैन, 5 जुलाई (हि.स.)। शुक्रवार सुबह कलेक्टर नीरजकुमारसिंह ने शा.माधवनगर हास्पिटल के प्रथम तल पर स्थित जिला रेडक्रास सोसायटी के कार्यालय और यहां भू तल पर स्थित आईसीयू का निरीक्षण किया। आपने सीएमएचओ और हॉस्पिटल प्रभारी को निर्देश दिए कि यहां स्थित आईसीयू को ''आदर्श आयसीयू में परिवर्तित करने हेतु जिला रेडक्रास सोसायटी कार्य करेगी। आवश्यक संसाधनों को उपलब्ध करवाएगी। मौका पडऩे पर टेक्निशियन और डॉक्टर्स भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।

जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव ललित ज्वेल ने बताया कि कलेक्टर सह अध्यक्ष नीरजकुमार सिंह ने दो दिन पूर्व जिला प्रब्रंध समिति की बैठक लेकर जिले में कोई ऐसा कार्य करने की पहल की थी,जो प्रदेश में आदर्श के रूप में सामने आए। बैठक में कलेक्टर को बताया गया कि कोरोना काल में जिला रेडक्रास सोसायटी द्वारा शाा. माधवनगर हॉस्पिटल जिसे तत्कालिन समय में कोरोना के उपचार के लिए अधिकृत किया गया था,बड़े स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई थी। जिसमें वेंटीलेटर, आईसीयू बेड,मानीटर,डिजीटल पोर्टेबल एक्स रे मशीन,ऑक्सीन प्लांट, बेसिक एवं एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस प्रमुख थीं। साथ ही मरीजों को नि:शुल्क रेमडेसीवर इंजेक्शन लगवाए गए थे। कलेक्टर ने जिला रेडक्रास सोसायटी के कार्यालय निरीक्षण के दौरान किए जा रहे कार्यो का ब्यौरा लिया और व्यवस्थित संचालन देखकर प्रशंसा की।

कलेक्टर सह अध्यक्ष नीरजकुमारसिंह ने सचिव को निर्देश दिए थे कि अब शा.माधवनगर हॉस्पिटल की आयसीयू को ''आदर्श आईसीयू के रूप में परिवर्तित की जाए। इसके उन्नत होने के बाद जिले के शेष शा. हॉस्पिटल में जिला रेडक्रास आईसीयू काम करेगी। इसी के तहत श्री सिंह शुक्रवार को शा.माधवनगर हॉस्पिटल स्थित जिला रेडक्रास सोसायटी के कार्यालय पहुंचे। यहां निरीक्षण के पश्चात आपने भू तल स्थित आईसीयू का निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिला रेडक्रास सोसायटी के चेयरमेन गोपालदास माहेश्वरी,वायस चेयरमेन संजय नाहर,प्रबंध समिति के सदस्य हरीश शर्मा, सीएमएचओ डॉ.अशोक पटेल,हॉस्पिटल प्रभारी डॉ.विक्रमसिंह रघुवंशी उपस्थित थे।

कलेक्टर सह अध्यक्ष ने यह दिए निर्देश

* सीएमएचओ और सचिव के द्वारा शा.माधवनगर हॉस्पिटल की आईसीयू में उपलब्ध संसाधनों को लेकर एक बैठक की जाए। बैठक में उपलब्ध संसाधनों की सूची तैयार करके देखा जाए कि जो संसाधन शासन स्तर पर उपलब्ध नहीं हो सकते हैं,उन्हे जिला रेडक्रास के माध्यम से प्रदाय किया जाएगा।

* आयसीयू को ''आदर्श आयसीयू बनाने हेतु सभी जीवन रक्षक उपकरण,दवाईयां आदि जो सीएमएचओ स्टोर्स में नहीं होगी, उपलब्ध करवाई जाएगी। संधारण रेडक्रास सोसायटी करेगी वहीं संचालन एवं प्रबंधन का काम हॉस्पिटल प्रभारी करेंगे।

* समय समय पर जिला रेडक्रास सोसायटी के द्वारा मानीटरिंग की जाएगी,ताकि दी जा रही सहायता की जनसेवा उपयोग को लेकर समीक्षा की जा सके।

* प्रबंधन के दौरान आयसीयू में टेक्निशियन और डॉक्टर्स की कमी होगी तो उसकी उपलब्धता जिला रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से करवाएंगे। ज्ञात रहे कोरोनाकाल में एनएचएम के माध्यम से पदस्थ डॉक्टर्स का वेतन जिला रेडक्रास सोसायटी द्वारा करीब डेढ़ वर्ष तक किया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार/ ललित जवेल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story