सीहोरः कुबेरेश्वरधाम पर रुद्राक्ष वितरण का श्रीगणेश

सीहोरः कुबेरेश्वरधाम पर रुद्राक्ष वितरण का श्रीगणेश
सीहोरः कुबेरेश्वरधाम पर रुद्राक्ष वितरण का श्रीगणेश


सीहोरः कुबेरेश्वरधाम पर रुद्राक्ष वितरण का श्रीगणेश


- पहले दिन 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं पहुंचे

सीहोर, 15 मई (हि.स.)। जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में बुधवार को रुद्राक्ष वितरण श्रीगणेश हो गया है। सुबह 10 बजे से यहां पर रुद्राक्ष वितरण होना था, उससे पहले ही लोग पहुंच गए। एक दिन पूर्व ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां पर रुद्राक्ष लेने के लिए पहुंचे। अब जैसे-जैसे जानकारी लगेगी श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़त देखने को मिलेगी। रुद्राक्ष लेने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसलिए यहां पर नौ अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं।

रुद्राक्ष वितरण का श्रीगणेश होने के बाद से ही रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड सहित अन्य स्थानों पर श्रद्धालुओं का तांता लगने लगा है। सुबह से देर शाम तक करीब 50 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचे थे, पहले दिन करीब 40 हजार से अधिक श्रद्धालुओं को रुद्राक्ष प्रदान किए गए। इस मौके पर प्रसिद्ध कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने शुरूआत की थी। इस मौके पर विठलेश सेवा समिति की ओर से पंडित समीर शुक्ला, पंडित विनय मिश्रा सहित अन्य थे।

यहां पर रुद्राक्ष वितरण शांति पूर्वक हो तथा अन्य व्यवस्थाएं ठीक से हों इसके लिए पुलिस बल की ड्यूटी लगाई है। कुबेरेश्वर धाम पर पर्याप्त पार्किंग के लिए स्थान, वाहनों के आवागमन, बैरिकेटिंग, आने वाले श्रद्धालुओं की बैठक व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था के अलावा पेयजल, शौचालय सहित अन्य समुचित व्यवस्था की गई है। बता दें कि सुबह 10 बजे से कुबेरेश्वर धाम में रुद्राक्ष वितरण का कार्यक्रम चालू किया गया है एवं शाम के 5 बजे तक नि:शुल्क रुद्राक्ष वितरण किए जाएंगे।

समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कानून व शांति व्यवस्था और अन्य व्यवस्थाओं के लिए पुलिस बल की ड्यूटी लगाई है। कुबेरेश्वरधाम पर पर्याप्त पार्किंग के लिए स्थान, वाहनों के आवागमन, बैरिकेटिंग, आने वाले श्रद्धालुओं की बैठक व्यवस्था, पेयजल, शौचालय सहित अन्य समुचित व्यवस्था की गई है। रुद्राक्ष वितरण में श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए एक-एक हजार फीट की नौ लाइनों के अलावा नौ काउंटरों का निर्माण किया गया है। इन काउंटरों से रुद्राक्ष क्रम अनुसार श्रद्धालुओं को बांटे जा रहे है। आठ काउंटर सामान्य श्रद्धालु के अलावा एक काउंटर से विशेष रूप से दिव्यांग लोगों के लिए बनाया गया है. इससे आसानी से श्रद्धालुओं को रुद्राक्ष मिल सके।

श्रद्धालुओं के लिए किए गए हैं ये इंतजाम

रुद्राक्ष वितरण के व्यवस्थापक समीर शुक्ला ने बताया कि इन काउंटरों पर दो दर्जन से अधिक सेवादारों को लगाया गया है, इसके अलावा यहां पर धूप और बारिश से बचने के लिए टीन शेड आदि की व्यवस्था की गई है. नौ लाइनों में आठ-नौ से अधिक श्रद्धालुओं को क्रम अनुसार रुद्राक्ष वितरण किया जाएगा। सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक प्रतिदिन अभिमंत्रित रुद्राक्षों का वितरण निशुल्क किया जाएगा। आयोजन समिति के अनुसार यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए समिति के द्वारा निशुल्क भोजन प्रसादी के अलावा दोपहर में शीतल पेय का वितरण किया जा रहा है। करीब 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने रुद्राक्ष के साथ प्रसादी ग्रहण की।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश / उमेद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story