इंदौरः दूरस्थ अंचलों में ग्रामीणों के नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण के मेगा हेल्थ कैम्प की तारीखे हुई तय

WhatsApp Channel Join Now

- संभागायुक्त ने मेगा हेल्थ कैम्प आयोजन की तैयारियों की वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से समीक्षा की

इंदौर, 4 जुलाई (हि.स.)। संभागायुक्त दीपक सिंह की पहल पर इंदौर संभाग के दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में मेगा हेल्थ कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। उक्त कैम्प आयोजन की तारीखे तय हो गई है। इन हेल्थ कैम्प में दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को विभिन्न बीमारियों की स्वास्थ्य जांच, चिकित्सकीय परामर्श, अत्याधुनिक मशीनों से जांच एवं बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएगी। इन मेगा हेल्थ कैंप की तैयारियों के संबंध में संभागायुक्त दीपक सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह सहित संभाग के जिलों के कलेक्टर्स, एमजीएम मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित अन्य निजी चिकित्सालयों के प्रबंधक, वरिष्ठ चिकित्सकगण उपस्थित थे।

इस अवसर पर बताया गया कि मेगा कैम्प लगाने का सिलसिला 6 जुलाई को इंदौर जिले के महू से शुरू होगा। इस अभियान का 10 अगस्त को सांवेर में समापन होगा। तय कार्यक्रम के अनुसार यह कैम्प खरगोन जिले के भीकनगांव में 13 जुलाई को, बड़वानी जिले के सेंधवा में 20 जुलाई को, बुरहानुपर जिले के नेपानगर में 27 जुलाई को, खंडवा जिले के पंधाना में 3 अगस्त को, धार जिले के मनावर में 27 जुलाई को, झाबुआ में 13 जुलाई को तथा अलिराजपुर में 20 जुलाई को आयोजित होंगे। कैम्प में मरीजों के पंजीयन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था भी रहेगी। साथ ही पंजीयन के लिए पर्याप्त स्टॉल भी रहेंगे। बताया गया कि चिन्हित मरीजों का वैज्ञानिक रूप से डाटाबेस तैयार कर उनकी लगातार मॉनिटरिंग और फॉलोअप किया जायेगा। इसके लिए एक विशेष पोर्टल एवं एप भी तैयार किया जा रहा है। इसमें मरीज और उनकी बीमारी तथा उसे उपलब्ध उपचार की जानकारी रहेगी। संभागायुक्त दीपक सिंह ने संभाग के जिलों के कलेक्टरों से चर्चा कर तैयारियों की समीक्षा की। बताया गया कि मरीजों को केम्प तक लाने ले जाने की व्यवस्था की जायेगी।

बैठक में संभागायुक्त दीपक सिंह ने मेगा हैल्थ कैम्प के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने संबंधित निर्देश दिये। हैल्थ कैम्प में केंसर, सिकलसेल, टीबी, लेप्रोसी, सिलोकोसिस, दंत, नेत्र सहित अन्य गंभीर बीमारियों से प्रभावितों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य जांच भी होगी। दवाओं का नि:शुल्क वितरण भी किया जायेगा। शिविर में चिन्हांकित विभिन्न बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों के इलाज, ऑपरेशन आदि की आगे की कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने समस्त चिकित्सा संस्थाओं को इन शिविरों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने तथा शिविर में चिन्हांकित गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों के इलाज हेतु आगे आकर सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में कैम्प आयोजन के पश्चात मरीजों का फालोअप अनिवार्य से किया जाए। कैम्पों में स्वास्थ्य सेवाओं के साथ-साथ दिव्यांगजनों के मेडिकल प्रमाण पत्र, सामाजिक न्याय विभाग की योजनाओं से लाभान्वित करने हेतु आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किये जाए। शिविर में आयुर्वेद विभाग द्वारा भी अपनी सेवाएं दी जाएं।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story