इंदौरः बेसन निर्माण करने वाली दो फैक्ट्रियों में निर्माण कार्य कराया गया बंद

इंदौरः बेसन निर्माण करने वाली दो फैक्ट्रियों में निर्माण कार्य कराया गया बंद
इंदौरः बेसन निर्माण करने वाली दो फैक्ट्रियों में निर्माण कार्य कराया गया बंद


- 10 लाख रुपये से अधिक मूल्य की लगभग 20 हजार किलोग्राम खाद्य सामग्री जब्त

इंदौर, 31 मार्च (हि.स.)। कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देशन में अपर कलेक्टर गौरव बैनल के मार्गदर्शन में खाद्य विभाग के गठित दल द्वारा रविवार को शहर के विभिन्न स्थलों पर नमूना एवं निरीक्षण की कार्रवाई की गई। दल द्वारा आज अग्रवाल उद्योग नगर पालदा स्थित शरद उद्योग का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। मौके पर अस्वच्छ एवं अस्वास्थ्यकर परिस्थितियों में खाद्य पदार्थ बेसन का निर्माण किया जाना पाया गया। मौके पर चना दाल के अतिरिक्त अन्य दालों का भी भारी मात्रा में संग्रहण किया जाना पाया गया। इस संभावना पर की चना बेसन में अन्य दालों का मिश्रण किया जा रहा है। परिसर से बेसन के दो नमूने एवं चना टुकड़ी का 01 नमूना जाँच हेतु लिया गया है।

एक अन्य फर्म श्री मंशा इंडस्ट्रीज अग्रवाल उद्योग नगर पालदा का निरीक्षण भी टीम द्वारा किया गया। मौके पर खाद्य पदार्थ बेसन का निर्माण किया जाना पाया गया। साथ ही कई प्रकार के दालों का संग्रहण भी किया जाना पाया गया। खाद्य पदार्थ बेसन में मिलावट की शंका के आधार पर बेसन, मिक्स दाल, चावल, मटरी, बेसन एवं खाद्य पदार्थों के कुल 08 नमूने जाँच हेतु लिए गए हैं।

उक्त दोनों प्रतिष्ठानों में पाई गई भारी अनियमत्ताओं जैसे- परिसर में अत्यंत गंदगी पाई जाना, कर्मचारियों के मेडिकल सर्टिफिकेट ना होना, खाद्य पदार्थों की टेस्टिंग रिपोर्ट न होना, खाद्य पदार्थों का संग्रहण अव्यवस्थित तरीके से किया जाना, फूड हैंडलरों की ट्रेनिंग ना पाया जाना आदि के कारण एवं खाद्य पदार्थों में मिलावट किए जाने की शंका के आधार पर दोनों फार्मों में खाद्य पदार्थों का प्रोडक्शन कार्य तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश तक बंद कराया गया।

नमूना कार्यवाही के दौरान उक्त दोनों प्रतिष्ठानों से 19 हजार 500 किलोग्राम खाद्य पदार्थ जप्त किए गए। जिनकी अनुमानित कीमत लगभग 10 लाख 70 हजार रुपये है। लिए गए सभी नमूनों को जांच हेतु राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजा जा रहा है। जिनकी रिपोर्ट प्राप्ति उपरांत वैधानिक कार्रवाई की जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story