खरगोनः कलेक्टर ने की पेयजल प्रदाय व्यवस्था की समीक्षा

खरगोनः कलेक्टर ने की पेयजल प्रदाय व्यवस्था की समीक्षा
खरगोनः कलेक्टर ने की पेयजल प्रदाय व्यवस्था की समीक्षा


- नल जल योजना का काम नहीं करने वाले ठेकेदारों पर कार्यवाही करने के निर्देश

खरगोन, 16 मई (हि.स.)। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने गुरुवार को जिले के सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रीष्मकाल के दौरान पेयजल प्रदाय व्यवस्था की विस्तार से समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने पेयजल की समस्या वाले ग्रामों में तत्काल समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आकाश सिंह, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री पीएस अचाले एवं सभी विकासखण्ड के सहायक यंत्री उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि गर्मी के दिनों में आमजन को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराना हमारा पहला काम है। जिस किसी भी क्षेत्र से पेयजल की समस्या संबंधित शिकायत आती है तो उसका त्वरित निराकरण करना है। हमें समस्या का समाधान करने की प्रवृत्ति के साथ काम करना है। उन्होंने निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत के सचिव, रोजगार सहायक एवं पीएचई के कर्मचारी गांव में उपलब्ध हैंडपंपों का परीक्षण करें। जहां सुधार की आवश्यकता हो उसे तत्काल सुधारा जाए। जिन हेंडपंपों पर पेयजल प्रदाय के लिए सिंगल फेस मोटर लगाई गई है, वह काम कर रही है या नहीं? यह भी देखा जाए। आवश्यक होने पर प्रायवेट एवं निजी जलस्त्रोतों का अधिग्रहण कर आमजन को पेयजल प्रदाय किया जाए।

बैठक में नल जल योजना एवं जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा के दौरान जल जीवन मिशन के कार्य मई माह में अनिवार्य रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। नल जल योजना एवं जल जीवन मिशन के जिन कार्यों में ठेकेदारों द्वारा समय पर कार्य नहीं किया जा रहा है या लापरवाही बरती जा रही है, उनके विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी कर उन पर पेनाल्टी लगाने और उन्हें ब्लैक लिस्टेड करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि गर्मी के दिनों में जल स्तर नीचे चले जाने के कारण जलस्त्रोतों में पानी कम हो जाता है। 15 जून के बाद वर्षा होने पर ही 15 जुलाई तक जलस्तर ऊपर आयेगा। अतः इन 02 माह में जिले के किसी भी ग्राम में पेयजल की समस्या न हो इस पर हम विशेष ध्यान देना है।

बैठक में जनपद पंचायत झिरन्या के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा बताया गया कि नल जल योजना से पानी नहीं मिलने के कारण ग्राम सोलावड़ी में पेयजल की समस्या है। इस पर कलेक्टर शर्मा ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग झिरन्या के सहायक यंत्री जीके गुप्ता को उनकी एक वेतनवृद्धि रोकने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story