विदिशाः कलेक्टर ने विभिन्न उपार्जन केन्द्रों पर पहुंचकर लिया जायजा

विदिशाः कलेक्टर ने विभिन्न उपार्जन केन्द्रों पर पहुंचकर लिया जायजा
विदिशाः कलेक्टर ने विभिन्न उपार्जन केन्द्रों पर पहुंचकर लिया जायजा


विदिशाः कलेक्टर ने विभिन्न उपार्जन केन्द्रों पर पहुंचकर लिया जायजा


विदिशाः कलेक्टर ने विभिन्न उपार्जन केन्द्रों पर पहुंचकर लिया जायजा


विदिशा, 4 अप्रैल (हि.स.)। कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य ने गुरुवार को जिले के विभिन्न उपार्जन केन्द्रों में जारी उपार्जन कार्यों का मौके पर पहुंचकर स्थलीय जायजा लिया। उन्होंने उपार्जन कार्यों को संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी समेत संबंधित अन्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि उपार्जन कार्यों के दौरान कृषक बंधुओं को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखें। पेयजल से लेकर छाया के प्रबंध उपार्जन केन्द्रों पर सुनिश्चित किए गए हैं, यह व्यवस्थाएं जारी उपार्जन कार्यों तक ऐसी ही बनी रहे, इसके प्रबंध सुनिश्चित करें।

कलेक्टर वैद्य ने आज भदारबड़ा गांव में एमएसडी वेयरहाउस में जारी उपार्जन कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया है। इसके साथ ही उन्होंने वेयरहाउस पर मौजूद ग्राम खेजड़ा पड़रात के किसान सम्मान सिंह से संवाद कर उपार्जन सुविधाओं के संबंध में जानकारी भी प्राप्त की। इसके उपरांत उन्होंने ग्यारसपुर के ग्राम पीपलखेड़ा स्थित उपार्जन केंद्र राधा कृष्ण लॉजिस्टिक्स वेयरहाउस तथा बासौदा की ग्राम पंचायत वरमढ़ी के पुष्पा वेयर हाउस में जारी उपार्जन कार्यों का भी जायजा लिया है। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ डॉ. योगेश भरसट, बासौदा एसडीएम विजय राय, जिला आपूर्ति अधिकारी रश्मि साहू समेत अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया से अवगत हुए कलेक्टर

कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य ने गुरुवार को ग्यारसपुर जनपद पंचायत की ग्राम करैया में पहुंचकर क्रियान्वित गतिविधियों का जायजा लिया। यहां उन्होंने पीएम जनमन आवास के निर्माण कार्यो के साथ-साथ आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया और ग्रामीणजनों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु आयोजित केम्प में शामिल होकर हितग्राहियों से संवाद किया और उनकी समस्याओं को सुना।

उन्होंने पीएम जनमन आवास योजना के तहत ग्राम करैया में बनाए जा रहे 36 आवासों के निर्माण कार्यों का अवलोकन किया और यहां लाभांवित होने वाले हितग्राहियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि हितग्राहियो के आवास बारिश से पहले बनकर तैयार हो जाए ताकि उन्हें बारिश जैसी दिक्कतों का सामना न करना पडें। कलेक्टर ने ग्राम करैया में आधार कार्ड बनाए जाने के केम्प का भी अवलोकन किया और आधार कार्ड कैसे बनाए जाते हैं, इसकी प्रक्रिया को जाना। उन्होंने अपने समक्ष ग्राम के नौ वर्षीय समीर आदिवासी के आधार कार्ड में अपडेशन संबंधी कार्यो की प्रक्रिया सम्पन्न कराई है। कलेक्टर ने आधार कार्ड शत प्रतिशत बनाए जाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कलेक्टर वैद्य ने ग्राम में आयोजित स्वास्थ्य उपचार केम्प में पहुंचकर केम्प के माध्यम से मरीजो के उपचार व स्वास्थ्य परीक्षण के लिए किए गए प्रबंधों का अवलोकन किया। यहां उन्होंने स्वंय की शुगर जांच कराई। मौके पर मौजूद जिला पंचायत सीईओ योगेश भरसट ने स्वास्थ्य गतिविधियों के क्रियान्वयन व मरीजो के उपचार हेतु किए जाने वाले प्रबंधों के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन दिया।

टप्पा तहसील भवन निर्माण कार्य का निरीक्षण

कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य ने गुरुवार को भ्रमण के दौरान गुलाबगंज तहसील टप्पा कार्यालय के भवन निर्माण कार्य का जायजा लिया। यहां उन्होंने भवन निर्माण ऐजेन्सी पीआईयू के कार्यपालन यंत्री भवन बुन्देल सिंह ठाकुर को निर्देशित किया कि भवन निर्माण के दौरान गुणवत्ता का परीक्षण बार-बार किया जाए। उन्होंने भवन के चारों और पौधरोपण कार्य को भी कराए जाने के निर्देश दिए, साथ ही मुख्य सड़क से भवन तक के पहुंच मार्ग के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए है। निर्माण ऐजेन्सी विभाग के अधिकारी ने बताया कि एक करोड़ 24 लाख की लागत से उक्त भवन का निर्माण कार्य कराया जा रहा है जिसे जुलाई 2024 तक पूर्ण कराने का लक्ष्य है।

सड़क का जायजा

कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य ने गुरुवार को भ्रमण के दौरान ग्राम पांझ पहुंच मार्ग निर्माण सड़क के कार्यो की गुणवत्ता का परीक्षण किया। उन्होंने सड़क के दोनों और शोल्डर ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़क निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार से गुणवत्ता में कोई लापरवाही न बरती जाए, इसका विशेष ध्यान देने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री एलएस यादव को दिए है। निरीक्षण के दौरान विभाग के एसडीओ रविप्रकाश चिड़ार ने सड़क मार्ग की ड्राइंग और पुल-पुलियों से बिन्दुवार अवगत कराया है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story