विदिशाः कलेक्टर ने बालिका छात्रावास पहुंचकर छात्रावासी विद्यार्थियों से किया संवाद

विदिशाः कलेक्टर ने बालिका छात्रावास पहुंचकर छात्रावासी विद्यार्थियों से किया संवाद
विदिशाः कलेक्टर ने बालिका छात्रावास पहुंचकर छात्रावासी विद्यार्थियों से किया संवाद


विदिशाः कलेक्टर ने बालिका छात्रावास पहुंचकर छात्रावासी विद्यार्थियों से किया संवाद


- विद्यार्थियों के साथ भोजन किया

विदिशा, 4 अप्रैल (हि.स.)। कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य ने गुरुवार को ग्राम अटारीखेजडा के भ्रमण के दौरान बालिका छात्रावास में पहुंचकर छात्रावासी विद्यार्थियों से संवाद किया और उन्हें शैक्षणिक गतिविधियों के उन्नयन हेतु प्रदाय की जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने छात्रावास में रह रही कक्षा सातवीं की छात्रा कुमार आरती अहिरवार और कुमारी अंकिता प्रजापति से चर्चा की। उन्होंने जाना कि सबसे अधिक दूर से कौन से बच्ची छात्रावास में पढ़ने हेतु आई है। यहां उन्होंने कोचिंग व अध्यापन कार्य के लिए अन्य सहूलियते तथा कम्प्यूटर के माध्यम से पढाई के संबंध में जानकारी प्राप्त की है।

जिला पंचायत सीईओ योगेश भरसट ने छात्रावास अधीक्षक को निर्देश दिए कि बच्चियों के स्वास्थ्य परीक्षण के भी प्रबंध सुनिश्चित किए जाए और बीच-बीच में इनसे संवाद कर किसी भी प्रकार की शारीरिक परेशानी हो तो उसका निदान महिला चिकित्सक के माध्यम से कराया जाना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य, जिला पंचायत सीईओ योगेश भरसट सहित अन्य अधिकारियों ने गुरुवार को ग्यारसपुर के सीएम राइज स्कूल में संचालित हो रही स्वीप गतिविधियों में शामिल हुए और यहां प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत विद्यार्थियों को प्रदाय किए जाने वाले भोजन कार्यक्रम में शामिल होकर बच्चों के साथ भोजन किया।

नुक्कड़ नाटक से संदेश

ग्यारसपुर बस स्टेण्ड के समीप स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। यहां स्कूली छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्रेरणादायी कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों पर दर्शकों द्वारा तालियां बजाकर हौंसला अफजाई किया गया है। विद्यार्थियों के द्वारा मतदान हमारा मौलिक अधिकार है, बिना भय के हम इसका उपयोग करेंगे और मनपसंद जनप्रतिनिधि का विकास के लिए चयन करेंगे।

रंगोली व चित्रकला से दिये प्रेरणादायी संदेश

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय त्योंदा की छात्राओं द्वारा मतदाता जागरूकता के प्रेरणादायी स्लोगन का रंगोली व चित्रकला के माध्यम से प्रदर्शन किया गया, जिसे देखकर कलेक्टर वैद्य व जिला पंचायत सीईओ भरसट ने विद्यार्थियों को अभिप्रेरित किया ओर उन सबके साथ विशेष तौर पर फोटो खिंचवाए।

स्कूल में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर वैद्य ने कहा कि अब बच्चियां लडको से आगे निकलते जा रही हैं, काम्पिटशन के इस शैक्षणिक युग में लड़के पिछड़ रहे हैं। उन्होंने इस प्रकार की प्रगति हासिल करने वाली बच्चियों का हौंसला अफजाई करते हुए शिखर पर बने रहने की प्रेरणा दी और छात्रों से कहा कि वे भी मेहनत कर शिखर को प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मेहनत, समर्पण और त्याग को रेखांकित किया। इसी प्रकार जिला पंचायत सीईओ ने भी विद्यार्थियों का हौसला अफजाई किया।

बारहवीं के छात्र अनिल कुशवाह ने फर्राटेदार भाषण देकर सबको अचरज कर दिया। वहीं कक्षा नवमीं जिले में सर्वोच्च अंक हासिल करने वाली अभिलाषा पंथी का कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ ने प्रमाण पत्र व शील्ड प्रदाय कर सम्मानित किया है। त्योंदा ग्राम के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय देवडा में मतदाता जागरूकता अभियान के प्रति विद्यार्थियों के समर्पण और त्याग को देखते हुए कलेक्टर वैद्य ने उन सबसे अपील की है कि वे अपने बडे भैया, बहन, माता, पिता और पड़ोसियों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे ताकि विदिशा जिले में मतदान तिथि सात मई को सर्वाधिक मतदान वाले जिलो में जाना जा सकें।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का अवलोकन किया

कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य और जिला पंचायत सीईओ योगेश भरसट ने आज संयुक्त रूप से त्योंदा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंचकर प्रदाय की जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। यहां भर्ती मरीजों से संवाद कर उनके स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। मौके पर मौजूद चिकित्सकों से कलेक्टर ने कहा कि जिला मुख्यालय से दूरस्थ होने के कारण चिकित्सकों की महत्वपूर्ण जबावदेंही बढ जाती है स्थानीय मरीजों को इलाज के अभाव में भटकना न पड़े, इस और चिकित्सक व स्वास्थ्य संबंधी अमला विशेष पहल करें। इस अवसर पर बासौदा एसडीएम विजय राय समेत अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी साथ मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story