सभी विभाग चुनाव से संबंधित व्यवस्थाएं समय-सीमा में करें: सीईओ राजन

सभी विभाग चुनाव से संबंधित व्यवस्थाएं समय-सीमा में करें: सीईओ राजन
सभी विभाग चुनाव से संबंधित व्यवस्थाएं समय-सीमा में करें: सीईओ राजन


- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने दिये निर्देश

भोपाल, 1 अप्रैल (हि.स.)। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि सभी विभाग चुनाव से संबंधित सभी व्यवस्थाएं समय-सीमा में सुनिश्चित करें। सभी विभागों में चुनाव संबंधी तैयारियों के लिये नियुक्त नोडल अधिकारी इन व्यवस्थाओं की सतत् मॉनिटरिंग करें। सीईओ राजन ने यह निर्देश सोमवार को विभिन्न विभागों के चुनाव से संबंधित व्यवस्थाओं की तैयारियों की समीक्षा के दौरान दिये।

राजन ने गृह विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि चुनाव ड्यूटी के दौरान किसी सुरक्षा कर्मी की दुर्घटना होने पर उसके खाते में अतिशीघ्र प्रावधानित राशि पहुँचनी चाहिए। पुलिस डिप्लायमेंट प्लान शीघ्र तैयार करें। कानून व्यवस्था की दैनिक रिपोर्ट भेजें। मतदान एवं मतगणना दिवस पर शराब की बिक्री पर प्रतिबंध सुनिश्चित करें। अन्य प्रदेशों के करीब मध्यप्रदेश के पड़ोसी जिलों में भी मतदान एवं मतगणना के दिन शराब की बिक्री पर प्रतिबंध सुनिश्चित करने के लिये जरूरी कदम उठाएं।

उन्होंने कहा कि स्कूलों और कॉलेजों में स्थापित मतदान केन्द्रों में अनिवार्य सुविधाएं उपलब्ध करवाएं। दिव्यांग मतदाताओं के लिये व्हील-चेयर की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति सुनिश्चित करें। खासतौर से सुरक्षा एजेंसियों के वाहनों को ईधन के लिये दूर नहीं जाना पड़े। मतदान के दिनों में सभी निजी संस्थानों में भी श्रमिकों को सवैतनिक अवकाश मिलना चाहिए।

एयर एंबुलेंस जबलपुर में और हेलीकॉप्टर बालाघाट में रहेगा

राजन ने बताया कि बालाघाट, मंडला एवं डिंडोरी जिले में चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों/ सुरक्षाबलों को गंभीर बीमारी या दुघर्टना होने पर विशेषज्ञ सुविधा वाले अस्पतालों में ले जाने के लिये एयर एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जबलपुर में एयर एंबुलेंस और बालाघाट में हेलीकॉप्टर उपलब्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि मतदान दल के साथ जरूरी दवाइयों के साथ एक मेडिकल किट जरूर रखवाएं। गर्मी को ध्यान में रखते हुए ओआरएस आदि जरूरी दवाइयाँ किट में होनी चाहिए। मतदान कर्मियों के बीमार होने पर हरसंभव इलाज नजदीकी अस्पताल में मिले।

हर मतदान केन्द्र में करें पेयजल की व्यवस्था

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। मतदान और मतगणना के दिन निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें। सड़कों में बिजली के तार नहीं झूलने चाहिए। निर्वाचन संबंधी फार्म एवं पुस्तकों का मुद्रण समय-सीमा में किया जाए। लोक निर्माण विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग मतदान केन्द्रों तक के पहुँच मार्ग की मरम्मत आदि का कार्य समय-सीमा में कराएं।

इस दौरान अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बसंत कुर्रे, तरूण राठी, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद कुमार शुक्ला एवं सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी पी. नरहरि, सचिव सामान्य प्रशासन अनिल सुचारी, आयुक्त आबकारी अभिजीत अग्रवाल, सचिव गृह गौरव राजपूत, सचिव विधि एवं विधायी कार्य विकास भटेले, अपर सचिव राजस्व चंद्रशेखर बालिंबे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार / उमेद/मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story