चैत्र नवरात्रि में सलकनपुर धाम में श्रद्धालुओं के लिए होंगे बेहतर इंतजामः कलेक्टर

चैत्र नवरात्रि में सलकनपुर धाम में श्रद्धालुओं के लिए होंगे बेहतर इंतजामः कलेक्टर
चैत्र नवरात्रि में सलकनपुर धाम में श्रद्धालुओं के लिए होंगे बेहतर इंतजामः कलेक्टर


चैत्र नवरात्रि में सलकनपुर धाम में श्रद्धालुओं के लिए होंगे बेहतर इंतजामः कलेक्टर


- मंदिर परिसर तक निजी वाहन प्रतिबंधित, अधिकृत टैक्सी वाहनों से मंदिर परिसर तक जा सकेंगे श्रद्धालु

सीहोर, 1 अप्रैल (हि.स.)। आगामी 09 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि प्रारंभ हो रही है। इस दौरान सलकनपुर स्थित देवीधाम विजयासन देवी के दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होता है। इस सिलसिले में सोमवार को कलेक्टर प्रवीण सिंह एवं एसपी मयंक अवस्थी ने मंदिर परिसर का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने चैत्र नवरात्रि पर सलकनपुर देवीधाम में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी व्यवस्थाएं इस प्रकार से की जाए कि दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो और सभी श्रद्धालु सुविधाजनक ढंग से पूजा-अर्चना कर सकें।

कलेक्टर ने सलकनपुर देवीधाम में पार्किंग, पेयजल, साफ-सफाई तथा पर्याप्त बिजली व्यवस्था के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के आगमन तथा निर्गम की सुगम व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इमरजेंसी के लिए फायर बिग्रेड, एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही मेला स्थल पर दुकानों को व्यवस्थित ढंग से लगवाने तथा मेले के बेहतर प्रबंध के निर्देश दिए।

एसपी अवस्थी ने सभी मुख्य स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। ताकि यातायात व्यवस्था किसी भी प्रकार से बाधित न हो। उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान अधिकारी-कर्मचारी किसी भी स्थान पर यातायात बाधित होने पर तुरंत यातायात को सुचारू बनाए। उन्होंने कहा कि मंदिर प्रांगण में रोपवे का निरंतर संचालन होता रहे, ताकि अधिक से अधिक लोगों का आवागमन हो सके। इस अवसर पर मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष, एएसी गीतेश गर्ग, एसडीएम राधेश्याम बघेल सहित, एसडीओपी शशांक गुजर, जनपद सीईओ देवेश सराठे, तहसीलदार कैलासिया सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

मंदिर परिसर तक केवल अधिकृत टैक्सी वाहनों का संचालन

मंदिर परिसर ऊपर तक निजी वाहन प्रतिबंधित हैं। मंदिर परिसर तक केवल अधिकृत बस एवं टैक्सी वाहनों का संचालन होगा। श्रद्धालु अपने निजी वाहन नीचे पार्क कर इन अधिकृत टैक्सी वाहनों से मंदिर परिसर तक जा सकेंगे।

अस्थाई आईसीयू अस्पताल एवं हेल्थ कैंप की सुविधा

कलेक्टर सिंह ने नव रात्रि पर्व के दौरान कुबेरेश्वर धाम की तरह ही आस्थाई रूप से आईसीयू अस्पताल बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हेल्थ कैंप लगाए जाएंगे। ताकि चिकित्सा की आवश्यकता पड़ने पर तत्काल रूप से मेडिकल सहायता प्रदान की जा सके। उन्होंने इमरजेंसी सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर एंबुलेंस की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

बाहरी बसों के लिए अस्थायी बस स्टैंड एवं पार्किग की व्यवस्था

कलेक्टर-एसपी ने बाहर से आने वाली बसों की पार्किंग के लिए अस्थाई बस स्टैण्ड बनाने के निर्देश दिए। ताकि सड़क मार्ग पर बसों से होने वाले ट्रैफिक को व्यवस्थित एवं नियंत्रित किया जा सके। उन्होंने कहा कि बाहरी वाहनों को मुख्य माग से अलग खड़ा करने के लिए पर्याप्त स्थान होने पर जाम नहीं लगेगा और वहानों का आवगम सुगमता से होगा। इसके साथनिजी वाहनों से आने वाले श्रृद्वलुओं के वाहनों की पार्किग के लिए पर्याप्त स्थान पर पार्किग बनाने के निर्देश दिये।

मुख्य स्थानों पर हेल्प डेस्क

कलेक्टर ने कहा कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में कोई परेशानी न हो, इसके लिए मुख्य स्थानों पर हेल्प डेस्क बनाया जाए। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में कन्ट्रोल रूम बनाया जाए, ताकि ड्यूटी के दौरान सभी अधिकारी-कर्मचारी सतत सम्पर्क में रहें।

पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था

कलेक्टर ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था हो, ताकि लोगों को पेयजल आसानी से प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि नागरिकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए मुख्य स्थानों पर अस्थाई शौचालय भी स्थापित किए जाए। ताकि लोगों को सुविधा उपलब्ध हो सकें।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story