इंदौरः आयुष अस्पतालों की व्यवस्थाओं को बनाया जाएगा और अधिक बेहतर

इंदौरः आयुष अस्पतालों की व्यवस्थाओं को बनाया जाएगा और अधिक बेहतर
इंदौरः आयुष अस्पतालों की व्यवस्थाओं को बनाया जाएगा और अधिक बेहतर


इंदौर, 15 मई (हि.स.)। इंदौर संभाग के सभी जिलों में स्थित शासकीय आयुष अस्पतालों की व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाया जाएगा। इन अस्पतालों में बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए स्वर्ण प्राशन की व्यवस्था शुरू की जाएगी। यह व्यवस्था रेडक्रास और जनभागीदारी से शुरू होगी। बच्चों को स्वर्ण प्राशन की खुराक पूरी तरह नि:शुल्क दी जाएगी। इसके लिए संभागायुक्त दीपक सिंह ने आयुष अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये हैं।

संभागायुक्त दीपक सिंह ने बुधवार को यहां संभागायुक्त कार्यालय में आयुष विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने आयुष की विभागीय गतिविधियों की जिलेवार जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि संभाग में संचालित सभी आयुष महाविद्यालयों और आयुष अस्पतालों की व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाया जाए। इन संस्थानों का अधिक से अधिक व्यक्ति लाभ ले, यह प्रयास किये जाये। उन्होंने आयुष महाविद्यालय बुरहानपुर में रिक्त पदों की पूर्ति करने के संबंध में भी प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आयुष विभाग निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संभाग के जिलों में नियमित रूप से स्वास्थ्य शिविर आयोजित करें। उन्होंने कहा कि जिलों के भ्रमण के दौरान आयुष अस्पतालों का निरीक्षण भी उनके द्वारा किया जायेगा।

संभागायुक्त ने की कृषि विभाग के मैदानी जिलाधिकारियों से चर्चा

इसके अलावा संभागायुक्त दीपक सिंह ने बुधवार को इंदौर संभाग के सभी ज़िलों के उपसंचालक कृषि की बैठक बुलायी और उन्होंने आगामी कृषि सीज़न में फसलों के संबंध में चर्चा की। बैठक में संयुक्त संचालक कृषि आलोक मीणा सहित विभिन्न ज़िलों के उप संचालक कृषि उपस्थित थे। बैठक में संभागायुक्त ने आगामी खरीफ मौसम में होने वाली बुआई से संबंध में जानकारी ली। साथ ही उन्होंने संभाग में खाद, बीज, कीटनाशक दवाईयों सहित अन्य कृषि आदानों की उपलब्धता तथा वितरण आदि के संबंध में भी चर्चा की। संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि खरीफ की बुआई के पूर्व किसानों को खेती-किसानी की नई तकनीकों का प्रशिक्षण दिया जाये, जिससे कि वे कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त कर सकें।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story