मप्रः मुख्यमंत्री शिवराज ने स्मार्ट सिटी उद्यान में लगाए गुलमोहर, कचनार और बरगद के पौधे

मप्रः मुख्यमंत्री शिवराज ने स्मार्ट सिटी उद्यान में लगाए गुलमोहर, कचनार और बरगद के पौधे


- सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया ने भी किया पौध-रोपण

भोपाल, 23 सितंबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने प्रतिदिन पौधरोपण करने के संकल्प के क्रम में शुक्रवार को राजधानी भोपाल के स्मार्ट सिटी उद्यान में सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया के साथ गुलमोहर, कचनार और बरगद के पौधे लगाए। वरिष्ठ पत्रकार सतीश एलिया भी पौध-रोपण में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री चौहान के साथ अनुनय एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी की माही भजनी, डॉ. अजोय भट्टाचार्य, अनुराग द्विवेदी, डॉ. नीलम चौधरी, खुशी शर्मा, देवी महिला सिंह, ज्योति राजपूत और डॉ. अभिलाषा भार्गव ने भी पौध-रोपण में भाग लिया। मुख्यमंत्री के साथ माधुरी सबले ने अपने जन्म-दिवस पर पौध-रोपण किया। लक्ष्मी नारायण पटेल भी पौध-रोपण में साथ थे।

उल्लेखनीय है कि अनुनय एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी गत 11 वर्ष से बच्चों की शिक्षा के लिए कार्यरत है। पन्नी बीनने और भिक्षावृत्ति में संलिप्त बच्चों की कठिनाइयों को दूर करते हुए उन्हें स्कूल से जोड़ने के लिए संस्था कार्य कर रही है। संस्था द्वारा शाजापुर जिले के सुनेरा गाँव के शासकीय विद्यालयों में “पढ़ो मालवा” अभियान चलाया है। संस्था द्वारा स्कूली बच्चियों को आत्म-रक्षा प्रशिक्षण देने के साथ पौध-रोपण और पर्यावरण- संरक्षण गतिविधियों के लिए प्रेरित किया जाता है। संस्था टीचर्स ट्रेनिंग और कम्प्यूटर प्रशिक्षण जैसी गतिविधियों में भी सक्रिय है।

पौधों का महत्व

मुख्यमंत्री चौहान द्वारा लगाए गए गुलमोहर की सुव्यवस्थित पत्तियों के बीच बड़े-बड़े गुच्छों में खिले फूल इस वृक्ष को अलग ही आकर्षण प्रदान करते हैं। यह वृक्ष औषधीय गुणों से भी समृद्ध है। कचनार सुंदर फूलों वाला वृक्ष है। प्रकृति ने कई पेड़-पौधों को औषधीय गुणों से भरपूर रखा है, इन्हीं में से कचनार एक है। बरगद का धार्मिक, औषधीय और पर्यावरणीय महत्व है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश / डा. मयंक

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story