श्योपुर: तोमर

श्योपुर: तोमर


- केन्द्रीय कृषि मंत्री ने किया सांसद नेत्र शिविर का शुभारंभ

श्योपुर, 25 नवंबर (हि.स.)। आंखे हैं तो संसार है, आंख नहीं तो कुछ भी नही, यह ईश्वर का अमूल्य उपहार है। यह बात शुक्रवार को केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री तथा क्षेत्रीय सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर ने जिला चिकित्सालय श्योपुर में ईफको के सहयोग से आयोजित सांसद नेत्र शिविर का शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने कहा कि हर गरीब व्यक्ति को नेत्र चिकित्सा मिलें, निशुल्क ऑपरेशन के माध्यम से आखों को रोशनी प्राप्त हो, इसी दिशा में लम्बे अरसे के बाद विशाल नेत्र शिविर का आयोजन किया गया है। जिसमें अधिक से अधिक लोग जांच एवं परीक्षण कराकर मोतियाबिन्द के ऑपरेशन कराने का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

केन्द्रीय मंत्री कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर कहा कि श्योपुर में पहली बार सांसद नेत्र शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिछड़े क्षेत्रों में मेडिकल कॉलेज खोले जाने के संकल्प अनुसार श्योपुर में भी मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति हुई है, टेण्डर प्रक्रिया चल रही है, शीघ्र ही कार्य शुरू होने वाला है। मेडिकल कॉलेज का निर्माण इस क्षेत्र में चिकित्सीय सुविधाओं के मामले में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि मैं यह नहीं कहता कि यहां चिकित्सकों की कमी नहीं है, लेकिन चिकित्सीय सुविधाओं में काफी वृद्धि हुई है, पर्याप्त चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टॉफ की उपलब्धता के साथ ही सिटी स्कैन की सुविधा यहां मिल रही है। उन्होंने कहा कि श्योपुर का नाम अब चीता परियोजना के चलते अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आ गया है। जिसका लाभ जिले के लोगों को मिलेगा। सडक, सिंचाई, बिजली, स्वास्थ्य, पर्यटन, उद्यानिकी, कृषि आदि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन आया है। कार्यक्रम के दौरान विधायक सीताराम आदिवासी, जिला पंचायत अध्यक्ष गुड्डी बाई आदिवासी, नपाअध्यक्ष रेणू सुजीत गर्ग, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष बृजराज सिंह चौहान, पूर्व विधायक दुर्गालाल विजय, जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र जाट, प्रदेश कार्य समिति सदस्य महावीर सिंह सिसौदिया, कैलाश नारायण गुप्ता, दौलतराम गुप्ता, गोपाल आचार्य, रामलखन नापाखेडली सहित पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

क्षेत्रीय सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सर्वप्रथम सांसद नेत्र शिविर का उदघाटन करना था, जिसके चलते पूरा प्रशासन जिला चिकित्सालय के गेट क्रमांक 01 पर मौजूद था, लेकिन सांसद अस्पताल के गेट नंबर 02 से प्रवेश कर गए और उन्होंने जिला चिकित्सालय श्योपुर में सांसद नेत्र शिविर के शुभारंभ के पूर्व यहां स्थित पुलिस सहायता केन्द्र का फीता काटकर लोकार्पण कर दिया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार सिंह सहित पुलिस स्टॉफ मौजूद रहा।

1900 ने कराए पंजीयन, 502 किये चिन्हित: सांसद नेत्र चिकित्सा शिविर के दौरान श्योपुर में 1266 लोगों ने आंखों के परीक्षण के लिये पंजीयन कराए हैं, जिसमें से 351 लोगों को ऑपरेशन के लिये चिहिन्त किया गया हैं। वहीं विजयपुर में 634 लोगों के पंजीयन किए गए, जिसमें से 151 लोग चिन्हित किये गए हैं।

132 केव्हीए सब स्टेशन किया उदघाटन: केन्द्रीय कृषि मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा कराहल में 72 करोड़ 28 लाख की लागत से स्थापित किए गए 132 केव्हीए विद्युत सब स्टेशन का उदघाटन किया गया। किसान संघ द्वारा लंबे समय से क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था सुधारने सहित विद्युत सब स्टेशन को शुरू कराए जाने की मांग की जा रही थी, जिसके चलते कराहल में कई बार प्रदर्शन भी किए गए। सब स्टेशन से क्षेत्र के करीब 21 हजार किसानों को लाभ प्राप्त होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story