रतलाम: बेटियों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही लाड़ली लक्ष्मी योजना: काश्यप

रतलाम: बेटियों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही लाड़ली लक्ष्मी योजना: काश्यप


रतलाम, 23 सितंबर (हि.स.)। जिला महिला बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत लाडली लक्ष्मी बालिकाओं तथा उनके अभिभावकों का सम्मेलन विधायक चेतन्य काश्यप की उपस्थिति में आयोजित किया गया।

विधायक काश्यप ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना है। बेटियों के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा अनेकानेक योजनाओंं का संचालन किया जा रहा है। लाडली लक्ष्मी योजना ऐसी योजना है जिसे देश के कई अन्य राज्यों में भी अपनाया है। योजना ने बालिकाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। श्री काश्यप ने कहा कि हम कृत संकल्पित होकर बच्चों के कुपोषण स्तर में अपेक्षित सुधार तथा महिलाओं को एनीमिया से बचाने के लिए व्यापक स्तर पर कार्य करें।

विधायक दिलीप मकवाना ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम अत्यंत महत्वपूर्ण है। महापौर प्रहलाद पटेल ,भाजपा जिलाध्यक्ष राजेंद्र सिंह लुनेरा ने भी अपने संबोधन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बेटियों के हित में संचालित योजनाओं का जिक्र किया। प्रारंभ में महिला बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी रजनीश सिन्हा द्वारा आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला गया।

कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र जावरा की वैज्ञानिक श्रीमती बरखा जोशी द्वारा पोषण तथा स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गई। लाडली बालिकाओं के साथ सहायक संचालक सुश्री अंकिता पंड्या द्वारा क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई। उपस्थित अतिथियों द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र, शिक्षा के क्षेत्र में मेरिट में आने वाली छात्राओ एवं राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाली लाडली बालिकाओं का सम्मान किया गया। लाडली बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसमें सर्वाधिक हिमोग्लोबिन वाली बालिका को सम्मानित किया गया।

बेटियों के जन्म को प्रोत्साहन देकर अपना समुदाय में उदाहरण प्रदान करने वाले एकल माता-पिताओं का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में मां तुझे प्रणाम कार्यक्रम से रतलाम जिले से बाघा बॉर्डर का भ्रमण करके लौटी बालिकाओं द्वारा अपने विचार भी सम्मेलन में व्यक्त किए गए।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद जोशी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story