बेटियों के लिए धड़कता है मेरा हृदय : शिवराज सिंह चौहान



बेटियों के लिए धड़कता है मेरा हृदय : शिवराज सिंह चौहान


बेटियों के लिए धड़कता है मेरा हृदय : शिवराज सिंह चौहान


- मुख्यमंत्री चौहान ने जबलपुर में किया लाड़ली लक्ष्मियों से संवाद

भोपाल, 25 जनवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उनका हृदय बेटियों के लिए धड़कता है। बेटियों से उनका खून का रिश्ता भले ही न हों, लेकिन हृदय का रिश्ता बँधा हुआ है।

मुख्यमंत्री चौहान बुधवार देर शाम जबलपुर में एमएलबी विद्यालय परिसर में लाड़ली लक्ष्मियों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2007 में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना का उद्देश्य बताते हुए कहा कि बालिकाओं के जन्म के प्रति समाज के नकारात्मक नज़रिया में बदलाव लाना, लिंग अनुपात, शैक्षिक और बालिकाओं की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करना था। अब लाडली लक्ष्मी योजना-2 के जरिये बेटियों के जन्म के बाद उनकी पढ़ाई की चिंता माता-पिता को न हो इसके लिए उच्च शिक्षा तक की फ़ीस प्रदेश सरकार वहन करती है।

उन्होंने कहा कि जिन बच्चियों को डॉक्टर, इंजीनियर बनना है उनके माँ बाप इस पढ़ाई की फ़ीस भरने के लिए चिंतित कदापि नहीं है, इसकी पूरी व्यवस्था प्रदेश सरकार करेगी। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद अभिभावकों को संकल्प दिलाया कि बच्ची की पढ़ाई में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करें, लाड़ली भांजियों की शिक्षा उनका मामा शिवराज करवाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वह बेटियों के बिना यह दुनिया नहीं चल सकती है। बेटी है तो कल है। कार्यक्रम में मौजूद सभी अभिभावकों को और लाड़लियों को बताया गया कि बच्ची द्वारा कक्षा 5वीं उत्तीर्ण करने पर कक्षा 6वीं में प्रवेश करने पर दो हज़ार रुपये, कक्षा 8वीं उत्तीर्ण कर कक्षा 9वीं में ही प्रवेश करने पर 4 हज़ार रुपये, कक्षा 11 एवं 12 में 6 हज़ार रुपया, कॉलेज में एडमिशन लेने पर साढ़े 12 हज़ार रुपये और डिग्री प्राप्त करने के बाद पुनः साढ़े 12 हज़ार रुपये उनके खातों में प्रदान किए जाते हैं।

लाडली लक्ष्मी संवाद में सांसद राकेश सिंह, सांसद सुमित्रा वाल्मीकि, विधायक अशोक रोहाणी सहित अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे। संवाद में लाड़ली लक्ष्मी सृष्टि ने बताया कि माँ तुझे प्रणाम योजना में बाघा बॉर्डर जाकर वे भारतीय जवानों से मिली है। जवानों की देश समर्पण की भावना को देखकर सृष्टि ने भी तय किया है कि वे भी आइएस की तैयारी करेगी सृष्टि ने स्व-रचित पंक्तियाँ भी मुख्यमंत्री मामा को सुनाई।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश / डा. मयंक

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story