ग्वालियर: रात का पारा लुढ़का, दिन का स्थिर

ग्वालियर: रात का पारा लुढ़का, दिन का स्थिर


-शुक्रवार से ठंड बढऩे की संभावना

ग्वालियर, 23 नवंबर (हि.स.)। अभी तक मंद गति से चल रहीं उत्तरी ठंडी हवाओं की गति अब बढऩे लगी है। इसके परिणाम स्वरूप बुधवार को रात के तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गई है, जबकि दिन का तापमान स्थिर बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों का पूर्वानुमान है कि अभी रात के तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। इसके चलते 25 नवम्बर से वातावरण में ठंड और बढ़ सकती है।

ग्वालियर में मौसम लगातार शुष्क है, लेकिन हवाओं की गति मंद और नमी अधिक होने से तापमान में अपेक्षित गिरावट नहीं हो पा रही है। इस कारण इन दिनों ठंड सुबह-शाम और रात तक ही सीमित है, लेकिन अब जहां हवाओं की गति बढऩे लगी है वहीं नमी भी कम हो रही है। स्थानीय मौसम वैज्ञानिक के अनुसार वर्तमान में मौसम को प्रभावित करने वाली कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। साथ ही उत्तर-पश्चिमी शुष्क और ठंडी हवाएं आ रही हैं। अगले 24 से 48 घंटों के दौरान हवाओं की गति बढऩे की संभावना है। इसके चलते फिलहाल रात के तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा, जबकि दिन का तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास टिका रहेगा। नवम्बर के अंतिम सप्ताह में सुबह-शाम व रात में ठंड बढऩे की संभावना है। दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में दिन में भी ठंड का प्रकोप बढ़ेगा।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तरह बुधवार को भी अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहा, जो औसत से 0.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस आंशिक गिरावट के साथ 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 0.8 डिग्री सेल्सियस कम है। आज सुबह हवा में नमी 88 और शाम को 55 प्रतिशत दर्ज की गई।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story