ग्वालियर: वन विभाग ने गुप्तेश्वर पहाड़ी पर जेसीबी से तोड़े कई अवैध मकान

ग्वालियर: वन विभाग ने गुप्तेश्वर पहाड़ी पर जेसीबी से तोड़े कई अवैध मकान


ग्वालियर, 25 नवंबर (हि.स.)। वन विभाग ने शुक्रवार को संरक्षित वन क्षेत्र गुप्तेश्वर पहाडिय़ा पर अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जेसीबी की मदद से कई अवैध मकानों एवं झोपडिय़ों को ध्वस्त कर दिया। कार्रवाई के दौरान वन अमले के साथ राजस्व विभाग के अधिकारियों सहित पुलिस बल भी मौजूद रहा।

जानकारी के अनुसार सोनचिरैया अभयारण्य घाटीगांव की तिघरा गेमरेंज में शामिल संरक्षित वन क्षेत्र गुप्तेश्वर पहाड़ी (कक्ष क्रमांक 326) पर कई लोगों ने अतिक्रमण कर कच्चे व पक्के मकान और झोपड़ी आदि बना रखी हैं। जिन्हें वन विभाग द्वारा कई बार नोटिस जारी कर अतिक्रमण हटाने के लिए कहा गया, लेकिन नोटिस का उन पर कोई असर नहीं हुआ। इसी क्रम में पिछले दिनों 26 अतिक्रामकों को नोटिस जारी किया गया था, लेकिन इस बार भी अतिक्रमण नहीं हटाया गया।

शुक्रवार को वन मंडल अधिकारी बृजेन्द्र श्रीवास्तव के निर्देश पर सोनचिरैया अभयारण्य अधीक्षक मनोज कटारिया के नेतृत्व में वन अधिकारी व कर्मचारियों का एक दल कार्रवाई के लिए भेजा गया। इस दल में राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों सहित पुलिस बल भी शामिल था। लगभग 150 अधिकारी व कर्मचारियों का यह दल जेसीबी के साथ पूर्वान्ह करीब 11 बजे गुप्तेश्वर पहाड़ी पर पहुंचा। जहां अवैध मकानों व झोपडिय़ों को तोडऩे की कार्रवाई शुरू की गई। भारी अमले को देख अतिक्रमणकारी कार्रवाई का विरोध करने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। शाम करीब पांच बजे तक चली इस कार्रवाई के दौरान झोपडिय़ों सहित कच्चे-पक्के मकानों को तोड़कर वन भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराकर सुरक्षित किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story