किसानों को खाद प्राप्त करने में किसी तरह की कोई परेशान न होः संभागायुक्त

किसानों को खाद प्राप्त करने में किसी तरह की कोई परेशान न होः संभागायुक्त


- रेहटी एवं नसरूल्लागंज में संभाग आयुक्त ने खाद गोडाउन का निरीक्षण किया

भोपाल, 24 नवंबर (हि.स.)। भोपाल संभाग के आयुक्त माल सिंह भयड़िया ने गुरुवार को सीहोर जिले में अनेक खाद गोडाउन का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। रेहटी एवं नसरूल्लागंज में खाद गोडाउन के निरीक्षण के दौरान उन्होंने खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही किसानों को सुगमता से खाद वितरण करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि खाद वितरण केन्द्रों पर किसानों को खाद प्राप्त करने के लिए किसी तरह की कोई न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अशासकीय संस्थाओं के कर्मचारियों को भी खाद गोडाउन में बैठकर खाद वितरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने डिफाल्टर किसानों को नगद खाद विक्रय करने के भी निर्देश दिए।

रेहटी में कृषि उपज मण्डी के निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त भयड़िया ने धान उपार्जन एवं मक्का उपार्जन की प्रक्रिया तथा किसानों को उपार्जन के भुगतान की अधिकारियों से जानकारी ली। जिस पर अधिकारियो द्वारा बताया गया कि किसानों को उपार्जन का भुगतान किया जा रहा है। धान उपार्जन की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि मण्डी प्रागंण में धान निर्धारित उपार्जन दर से अधिक दर में विक्रय हो रही है।

रेहटी अस्पताल में स्वच्छता की सराहना की, नसरूल्लागंज अस्पताल में बीएमओ को नोटिस

संभागायुक्त मालसिंह भयड़िया ने गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेहटी एवं नसरूल्लागंज के निरीक्षण कर अस्पताल में मरीजो को दी जाने वाली सुविधाओं और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल में उपस्थित चिकित्सकों तथा स्टाफ से आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में तथा मानव संसाधन, आवश्यक उपकरणों, मशीनों की पर्याप्त उपलब्धता की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने अस्पतालों में जनरल वार्ड, दवा वितरण केंद्र, प्रसव एवं जांच कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने रेहटी अस्पताल में स्वच्छता की सराहना भी की। संभागायुक्त ने भर्ती मरीजों से चर्चा कर अस्पताल में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली।

संभागायुक्त के पूछने पर मरीजो द्वारा बताया गया कि उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है। उन्होंने छात्रावास एवं स्कूली बच्चों का वहीं पहुंचकर स्वास्थ्य परीक्षण करने के चिकित्सकों को निर्देश दिए। उन्होंने नसरूल्लागंज में निर्माणाधीन अस्पताल भवन का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सभी निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी भवन के निर्माण के दौरान कार्यस्थल पर उस भवन के लेआउट प्लान को डिस्प्ले किया जाए। नसरूल्लागंज अस्पताल में महिला एवं पुरूषों को एक ही वार्ड में रखने पर संभागायुक्त ने बीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही महिला एवं पुरूषों को अलग अलग वार्ड में शिफ्ट करने के निर्देश दिए।

राशन दुकान और प्राइमरी स्कूल का निरीक्षण

संभागायुक्त भयड़िया ने गुरुवार को बायां में शासकीय उचित मूल्य की राशन दुकान का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने राशन दुकान में खाद तथा राशन के स्टॉक, आबंटन तथा वितरण की जानकारी ली। उन्होंने राशन दुकान पर हितग्राहियों को मिलने वाले राशन एवं खाद वितरण संबंध में जानकारी लेते हुए नियमित खाद एवं राशन वितरण के विक्रेता को निर्देश दिए। उन्होंने राशन दुकान में आए हितग्राहियों से नियमित तथा निर्धारित मात्रा में खाद तथा राशन वितरण की जानकारी ली।

उन्होंने नीलकछार में प्राइमरी स्कूल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शैक्षणिक गतिविधियों को ठीक से संचालित नही करने के लिए प्राइमरी स्कूल नीलकछार के प्रधान अध्यापक को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही स्कूल की व्यवस्थाओं को बेहतर करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने छात्रों से चर्चा कर स्कूल की व्यवस्थाओं तथा शिक्षकों के नियमित कक्षा में आने और पढ़ाई के संबंध में जानकारी ली।

मरदानपुर समूह जल प्रदाय योजना का निरीक्षण

संभागायुक्त ने मरदानपुर समूह जल प्रदाय योजना के तहत मरदानपुर में लगाए गए संयंत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने इंटेकवेल की व्यवस्थाएं तथा वाटर पंप के माध्यम से फिल्टर प्लांट तक पेयजल सप्लाई की व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने फिल्टर प्लांट पर पानी की शुद्धता तथा फिल्टर प्लांट की प्रक्रिया की जानकारी ली। मरदानपुर समूह जल प्रदाय योजना से बुधनी जनपद के 63 गांवों एवं नसरूल्लागंज जनपद के 98 गांवों में पेयजल प्रदान किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story