संवैधानिक मूल्यों को जीवन में अंगीकार कर बनें आदर्श नागरिक : गौतम

संवैधानिक मूल्यों को जीवन में अंगीकार कर बनें आदर्श नागरिक : गौतम


- संविधान दिवस पर विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम का संदेश

भोपाल, 25 नवंबर (हि.स.)। मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम ने शुक्रवार को सभी प्रदेशवासियों को संविधान दिवस, 26 नवंबर की बधाई देते हुए सभी से संविधान के प्रति अपनी आस्था अक्षुण्ण बनाए रखने एवं संवैधानिक मूल्यों को जीवन में अंगीकार करने की अपील की है।

गौतम ने कहा कि तिहत्तर वर्ष पहले 26 नवंबर, 1949 को हमने अपने संविधान को अधिनियमित तथा अंगीकृत किया था। तब से हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया है। वर्तमान में हम हमारे राष्ट्र की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आजादी का अमृत महोत्सव भी मना रहे है। एक तरह से देखा जाए तो विगत कालखण्ड भारत लोकतांत्रिक शक्ति को सशक्त करने एवं संविधान के प्रति हमारी आस्था को सुदृढ़ करने का रहा है।

उन्होंने कहा कि संविधान के माध्यम से हमने अपने राष्ट्र को प्रभुतासम्पन्न, लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित किया तथा समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय देने का संकल्प लिया । हमने ऐसे समाज की परिकल्पना की, जिसमें विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म तथा उपासना की स्वतंत्रता के साथ ही सभी नागरिकों के लिए प्रतिष्ठा और अवसर की समानता हो। गौतम ने कहा कि आज समय है कि हम राष्ट्र को आगे बढ़ाने के लिए अपना योगदान दें एवं अपने संवैधानिक मूल्यों के प्रति समर्पित होते उसे हुए जीवन में अंगीकार करें।

हिन्दुस्थान समाचार / उमेद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story