मप्रः आठ नये आदर्श महाविद्यालय के लिए 536 पद स्वीकृत

मप्रः आठ नये आदर्श महाविद्यालय के लिए 536 पद स्वीकृत


- पहली बार शासकीय महाविद्यालय में योग विज्ञान के नियमित पद स्वीकृत

भोपाल, 23 नवंबर (हि.स.)। राज्य शासन द्वारा बुधवार को उच्च शिक्षा विभाग की रूसा परियोजना में 8 नवीन आदर्श स्नातक महाविद्यालय दमोह, राजगढ़, बड़वानी, छतरपुर, गुना, खण्डवा, सिंगरौली, एवं विदिशा के लिये 336 शैक्षणिक और 200 अशैक्षणिक कुल 536 पद के सृजन की स्वीकृति के आदेश जारी किए गए हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में पहली बार शासकीय महाविद्यालय में योग विज्ञान के नियमित पद स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन महाविद्यालयों में अगले अकादमिक वर्ष से अध्यापन आरंभ होगा। नए विद्यालयों के नवीन भवन 5 जिलों में बन कर तैयार है। नीति आयोग की अनुशंसानुसार सभी आदर्श महाविद्यालय आकांक्षी जिलों में खोले जा रहे हैं।

आदेशानुसार शैक्षणिक पद में प्राचार्य के 8, सहायक प्राध्यापक के 312, क्रीडाधिकारी और ग्रंथपाल के 8-8 पद कुल 336 पद स्वीकृत किए गए हैं। नियमित अशैक्षणिक पद में मुख्य लिपिक, लेखापाल, सहायक ग्रेड-1, सहायक ग्रेड-2 के प्रत्येक 8 पद, सहायक ग्रेड-3 के 16, प्रयोगशाला तकनीशियन और परिचारक के 40-40 पद, बुक लिफ्टर के 8, भृत्य के 32 तथा स्वीपर और चौकीदार के 16-16 पद स्वीकृत किए गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story