धार: भोजशाला में सर्वे के 14 वें दिन नींव की तलाश में हो रही खुदाई

धार, 4 अप्रैल (हि.स.)। अदालत के आदेश पर आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम आज 14वें दिन धार की भोजशाला का सर्वे कर रही है। हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट रंजना अग्निहोत्री भी वहां मौजूद हैं। उनका कहना है कि सारा काम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार ही चल रहा है।

हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष रंजना अग्निहोत्री आज दूसरे दिन धार में हैं। वे राजा भोज के समकालीन स्मारकों का भी अवलोकन करेंगी, जिसमें शहर के विजय मंदिर व मांडू स्थित संग्रहालय भी जाएंगी। इधर, सर्वे टीम गुरुवार को भोजशाला की नींव तक पहुंचने के लिए इसके पिछले हिस्से में खुदाई कर रही है। अभी तक नींव नहीं मिली है। यहां 2 सीढ़ियां जरूर पुराने जमाने के पत्थरों की नजर आई हैं, इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि नीचे तलघर की और जाने का कोई रास्ता हो सकता है। टीम का पूरा फोकस अभी इसी है। वहीं आज फिर गर्भगृह में भी एक टीम काम करेगी।

एडवोकेट रंजना अग्निहोत्री ने भोजशाला परिसर से बाहर निकलकर बताया कि हम सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के आदेशों की प्रति लेकर अंदर गए थे। वहां सर्वे टीम से चर्चा हुई है। टीम ने बताया कि दोनों कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए उसे वर्ड टू वर्ड फॉलो किया जा रहा है। अंदर खुदाई का काम सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार ही हो रहा है। पूरे भोजशाला परिसर की सफाई हो चुकी है। आगे कहां खुदाई होनी है उसके लिए मैपिंग की जा रही है, जो उनकी मैथड है, उसे वो आगे काम करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ केशव दुबे

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story