झाबुआ: पौधारोपण अभियान के तहत आयोजित किया गया अप्रैल कूल

झाबुआ; 1 अप्रैल (हि.स.)। जिला न्यायालय परिसर स्थित वाटिका में सोमवार को पौधारोपण कार्यक्रम अप्रैल कूल का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में न्यायाधीशों ने पृथक-पृथक विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपित किए। कार्यक्रम में न्यायाधीश गण, न्यायालयीन कर्मचारी गण एवं पक्षकार मौजूद रहे।

कार्यक्रम में विशेष न्यायाधीश विवेकसिंंह रघुवंशी ने कहा कि पौधारोपण कार्यक्रम देखने में भले ही एक छोटा कदम लगता है लेकिन पर्यावरण की रक्षा में इसका बहुत बड़ा योगदान है। आज पौधारोपण करते हुए हम अपने पर्यावरण को बेहतर बनाने का संकल्प लेते हैं। प्रत्येक वृक्ष जो हम लगाते हैं वह न केवल हमारी धरती को संरक्षित करेगा बल्कि भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया छोड़ेगा।

रघुवंशी ने अपील की कि आप न केवल पौधारोपण करें, बल्कि उनकी देखभाल करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। कार्यक्रम में द्वितीय जिला न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार शर्मा ने कहा कि यह कार्यक्रम हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें प्रकृति से जुड़ने और पर्यावरण की रक्षा करने का अवसर प्रदान करता है। आज के समय में जब प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं, पौधारोपण अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता हैं। पेड़ न केवल हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, बल्कि वे जलवायु को नियंत्रित करते हैं और मिट्टी की उर्वरता को भी बढ़ाते हैं।

कार्यक्रम में प्रथम जिला न्यायाधीश सुभाष सुनहरे ने कहा कि यह कार्यक्रम केवल एक शुरुआत है। हमें इस कार्य को निरंतर जारी रखना होगा और अपने जीवन में पौधारोपण को एक महत्वपूर्ण स्थान देना होगा। कार्यक्रम में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट गौतम सिंह मरकाम न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी विजयपाल सिंह चौहान, साक्षी मसीह एवं बलराम मीणा ने भी अपने विचार रखे।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. उमेशचन्द्र शर्मा/मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story