छिंदवाड़ा: पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं पर जल्द हो अमल, अतिथि शिक्षकों ने की मांग

छिंदवाड़ा,13 फरवरी(हि.स.)। मध्यप्रदेश आजाद स्कूल अतिथि शिक्षक संघ के प्रदेशव्यापी आह्वान पर आज सम्पूर्ण प्रदेश के प्रत्येक जिला मुख्यालय में अतिथि शिक्षकों की प्रमुख लंबित माँग तथा अतिथि शिक्षक महापंचायत में हुई घोषणाओं के आदेश व अन्य तात्कालिक समस्याओं का निराकरण करने को लेकर एक दिवसीय तिरंगा रैली व ज्ञापन का कार्यक्रम रखा गया।

प्रदेश महासचिव व छिंदवाड़ा जिला अध्यक्ष संतोष कहार ने बताया कि मध्य प्रदेश की विभिन्न शासकीय संस्थाओं में कार्यरत अतिथि शिक्षकों की प्रमुख लंबित मांग तथा अतिथि शिक्षक महा पंचायत में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा भोपाल के लाल परेड मैदान में विभिन्न घोषणायें की गई थी। जिसमें से सिर्फ वेतन वृद्धि की मांग के आदेश हुए किंतु बाकी की घोषणाओं के एक भी आदेश नहीं हुए। जिसके कारण अतिथि शिक्षक अपनी रोजी रोटी के लिए दर दर भटकने को मजबूर हैं। कहार ने वर्तमान में कुछ तात्कालिक समस्याओं का निराकरण कराने के लिए भी मांग की है।साथ ही वर्तमान में विगत चार माह से अतिथि शिक्षकों को वेतन का भुगतान नहीं किया गया है जिससे अतिथि शिक्षकों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है।

ये हैं प्रमुख मांगें

1-अतिथि शिक्षकों की अलग से विभागीय पात्रता परीक्षा आयोजित कर उन्हें नियमित शिक्षक बनाया जाये।

2. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में प्रदेश के अतिथि शिक्षको के लिए महापंचायत में की गई सभी घोषणाओं के आदेश जल्द से जल्द जारी किये जायें।

साथ ही मध्यप्रदेश के समस्त अतिथि शिक्षकों का लगभग 6 माह से लंबित मानदेय का भुगतान जल्द से जल्द प्रदान किया जाये। शिक्षा विभाग में चल रहे उच्च पद प्रभार प्रक्रिया और स्थानांतरण की प्रक्रिया से अतिथि शिक्षकों को बाहर नहीं किया जाये और जिन्हें बाहर किया गया है, उन्हें अन्य जगह रिक्त पदों पर समायोजित कर सभी का भविष्य सुरक्षित किया जाये।

कहार ने उपरोक्त सभी माँगों से संबंधित आदेशों को सात दिवस के अंदर आजाद स्कूल अतिथि शिक्षक संघ मध्यप्रदेश के प्रतिनिधि मंडल के साथ बैठक कर जारी किये जाने की मांग सरकार से की है। उन्होंने कहा है कि यदि एक सप्ताह के अंदर अतिथि शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक कर उपरोक्त सभी आदेशों को जारी नहीं किया जाता है तो एक सप्ताह पश्चात आजाद स्कूल अतिथि शिक्षक संघ मध्यप्रदेश के तत्वाधान में प्रदेश स्तरीय आंदोलन भोपाल में किया जायेगा।

मंगलवार को अतिथि शिक्षक दीनदयाल पार्क छिंदवाड़ा में एकत्रित हुए और अपनी रणनीति बनाते हुए हाथो में तिरंगा लेकर रैली के माध्यम से दीनदयाल पार्क से अपनी मांगों को पूर्ण करने हेतु नारेबाजी की। विशाल रैली फव्वारा चौक से होते हुए इंदिरा तिराहा , मानसरोवर कॉम्प्लेक्स ,अमित ठेंगे चौराहा ,कमली वाले बाबा परासिया रोड से होते हुए जिला कलेक्टर कार्यालय छिंदवाड़ा पहुंची। जहां पर आजाद स्कूल अतिथि शिक्षक संघ के तत्वाधान में प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के नाम ज्ञापन सौंपकर लंबित मांगों का निराकरण और वेतन प्रदान करने की मांग की गई।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष संतोष कहार, जिला मीडिया प्रभारी योगेश चौरसिया, जिला सचिव अवध सूर्यवंशी, ब्लाक अध्यक्ष सुनील विश्वकर्मा, सत्येंद्र शुक्ला ,संदीप राज , कन्हैया पवार,राजेश चौकसे , अमिता बांद्रे , अर्चना बरुआ ,करुणा साहू,कमलेश सूर्यवंशी , पुष्पा भास्कर ,सुनीता सीलू ,दीपिका झरवड़े ,जाहिदा सैलानी , विद्यावती ठाकरे , दीपिका साहू सहित सहित अनेक अतिथि शिक्षक शिक्षिकायें प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/संदीप सिंह चौहान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story