छतरपुर : संभाग स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ

WhatsApp Channel Join Now

छतरपुर, 6 जुलाई (हि.स.)। पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय छतरपुर में शनिवार को संभाग स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता शतरंज बालक वर्ग (अंडर 14 ,17 एवं 19) 2024 -25 का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर विद्यालय को सुंदर रंगोली एवं शतरंज की थीम से सजाया गया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय प्राचार्य मनीष रूसिया द्वारा की गई। इस अवसर पर राकेश शुक्ला, डिप्टी कलेक्टर, जिला छतरपुर ,मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्य निर्णायक यशपाल अरोरा ,चीफ आर्बिटर, अंकुर सिंह ठाकुर सहायक आर्बिटर एवं निर्णायक टीम के अन्य सदस्य मौजूद थे। प्रतियोगिता में संभाग के 31 विद्यालयों, 27 अनुरक्षक शिक्षकों एवं 95 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

सर्वप्रथम मुख्य अतिथि डिप्टी कलेक्टर राकेश शुक्ला का स्वागत एनसीसी दल की सलामी द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि एवं अन्य गणमान्य सदस्यों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। स्थल प्राचार्य मनीष रूसिया ने हरा पौधा भेंटकर माननीय मुख्य अतिथि महोदय एवं सागर से पधारे मुख्य निर्णायक, यशपाल अरोरा ,चीफ रेफरी का हरित स्वागत किया। विभिन्न गणमान्य अतिथियों एवं विद्यालय में संभाग के विभिन्न विद्यालयों से पधारे अनुरक्षक शिक्षकों एवं विद्यार्थियों का हार्दिक स्वागत करते हुए स्थल प्राचार्य माननीय मनीष रूसिया ने संदेश दिया की शतरंज का खेल हमारे अंदर धैर्य, तार्किक सोच एवं दूरदर्शिता की भावना का विकास करता है यह खेल हमे जीवन की चुनौतियों का सामना करने की सीख देता है जो हमारे सर्वांगीण विकास एवं शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अत्यंत आवश्यक है।

इस अवसर पर अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। संगीत शिक्षक अभिषेक जायसवाल द्वारा सुमधुर स्वागतगान एवं खेल गीत तैयार कराया गया।कक्षा 10वीं एवम 11वीं की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना पर आधारित शास्त्रीय नृत्य की सुंदर प्रस्तुति की गई । कक्षा छठवीं से लेकर आठवीं तक के विद्यार्थियों ने स्वागत गान एवं खेल गीत की सुंदर प्रस्तुति दी । योग शिक्षक मानवेंद्र सिंह द्वारा कोरियोग्राफी किए गए योग नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति ने सभी लोगों का मन मोह लिया । इस प्रस्तुति में 15 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया । योग की विभिन्न मुद्राओं को खेल के साथ जोड़ते हुए सुंदर संदेश इस नृत्य के माध्यम से दिया गया।तत्पश्चात माननीय राकेश शुक्ला, डिप्टी कलेक्टर द्वारा खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ की घोषणा की गई । विद्यालय के खेल प्रतिभागी ऋषि कुशवाहा द्वारा सभी प्रतिभागियों द्वारा मैत्री भावना के साथ खेलने की शपथ दिलाई गई।

सत्य के रास्ते पर चलते हुए शतरंज खेलें और हार जाने पर रंज न करें:एसडीएम

मुख्य अतिथि राकेश शुक्ला ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल में आगे बढ़ने का प्रयास करना है किंतु अगर हम किसी कारणवश पीछे जाते हैं तो उसका रंज भी हमें नहीं होना चाहिए । यह जरूरी नहीं कि हम खेल के बाद जीत हासिल करें लेकिन जीवन के अनुभव ही जीवन की सच्ची एवं महत्वपूर्ण पूंजी है। विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक एस एल नामदेव द्वारा सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापन किया गया। राष्ट्रगान के साथ संभाग स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह संपन्न हुआ।

तीन दिवसीय चलने वाली इस खेल प्रतियोगिता में आज प्रथम चरण की शुरुआत हो चुकी है ।इस अवसर पर सभागार का विहंगम दृश्य देखते ही बनता था। इस प्रतियोगिता का समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण दिनांक 8 जुलाई को किया जाएगा। विद्यालय द्वारा संभाग के विभिन्न विद्यालयों से आए हुए विद्यार्थियों एवं अनुरक्षक शिक्षकों के लिए ठहरने एवं खाने पीने का उत्तम प्रबंध किया गया है। मंच संचालन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का संयोजन सीमा शर्मा पीजीटी हिंदी द्वारा किया गया। विद्यालय के खेल शिक्षक बद्री प्रसाद एवं खेल कोच श्री बलराम सोनी द्वारा प्रतियोगिता के आयोजन की विधिवत रूपरेखा तैयार की गई।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर/मुकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story