विकास में पंचायत प्रतिनिधियों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण : उपायुक्त

विकास में पंचायत प्रतिनिधियों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण : उपायुक्त


खूंटी, 25 नवंबर (हि.स.)। झारखंड शिक्षा परियोजना द्वारा आदर्श विद्यालय खूंटी के सभागार में शुक्रवार को जिला स्तरीय मुखिया सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन का उद्घाटन मुख्य अतिथि उपायुक्त शशिरंजन, उप विकास आयुक्त नीतीश कुमार सिंह, परियोजना निर्देशक आइटीडीए संजय कुमार भगत, अनुमंडल पदाधिकारी अनिकेत सचान ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। सम्मेलन के दौरान शिक्षा के विकास में ग्रामीण जनप्रतिनिधियों की भूमिका के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई।

मौके पर उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीण जनप्रतिनिधि क्षेत्र के विकास की दिशा में जिला प्रशासन की एक मजबूत कड़ी हैं। बहुत सी ऐसी योजनाएं हैं, जिन्हें धरातल पर उतारने की जिम्मेदारी मुखिया पर होती है। मुखिया को जनता के विश्वास को कायम रखते हुए अपनी जबावदेही का ईमानदारी से निर्ववहन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी के बिना अपने दायित्व का सही तरीके से निर्वहन नहीं किया जा सकता है। उपायुक्त ने कहा कि पंचायतों के विकास होने से प्रखंड और प्रखंड का विकास होने बाद से जिला व राज्य का विकास होगा।

उन्होंने कहा कि आने वाले 25 वर्षों के दौरान हमारा खूंटी कैसा हो, इस दिशा में जिला प्रशासन द्वारा कार्य योजना तैयार की जा रही है। विकास के लिए सोच को विकसित करना होगा। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों को चाहिए कि अगले पांच वर्षों के दौरान हमारा पंचायत कैसा हो, इस संबंध में कार्य योजना तैयार करें। जनप्रतिनिधियों को चाहिए कि विकास की योजनाओं की आवश्कता से जिला प्रशासन को अवगत कराएं, जिला प्रशासन हरसंभव सहयोग करेगा।

डीडीसी ने कहा कि शिक्षा के विकास में निर्वाचित जनप्रतिधियों महत्वपूर्ण भूमिका होती है। विद्यालय की शिक्षण व्यवस्था को दुरुस्त रखने में विद्यालय प्रबंध समिति का अहम योगदान होता है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिधियों को स्कूल की आधारभूत संरचना, शिक्षकों की गतिविधियों मघ्याह्न भोजन की गुणवता पर विशेष घ्यान देना चाहिए। अनुमंडल पदाधिकारी अनिकेत सचान ने स्कूलों में ड्राप आउट पर रोक लगाने में जनप्रतिनिधियों की भूमिका चर्चा की।

हिन्दुस्थान समाचार/अनिल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story