हजारीबाग उपायुक्त ने पेयजल की समीक्षा समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

हजारीबाग उपायुक्त ने पेयजल की समीक्षा समीक्षा बैठक में दिए निर्देश
हजारीबाग उपायुक्त ने पेयजल की समीक्षा समीक्षा बैठक में दिए निर्देश


हजारीबाग उपायुक्त ने पेयजल की समीक्षा समीक्षा बैठक में दिए निर्देश


हजारीबाग, 10 जून (हि. स.)। उपायुक्त ने समाहरणालय सभागार में सोमवार को हुई बैठक में हर घर जल, चापानलों-नलकूपों की स्थिति, विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों में पानी की आपूर्ति और डीप बोरिंग निर्माण कार्य आदि की समीक्षा की। उन्होंने नल जल योजना व अन्य पेयजल संबंधी योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए माह वार, प्रखंड वार तथा ग्राम वार माइक्रो प्लान के साथ कार्ययोजना बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया।

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि 344632 घरों को नल जल योजना से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित है, जिसके विरुद्ध 58.88 प्रतिशत घरों में नल का कनेक्शन किया जा चुका है। इस पर उपायुक्त ने नल जल योजना के द्वारा पेयजल आपूर्ति की नियमित निगरानी रखने को कहा तथा शेष छूटे घरों में कनेक्शन कार्य में गति लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अधिकारी और कॉन्ट्रैक्टर बेहतर कार्ययोजना बनाकर बैठक करें। गर्मी के मद्देनजर खराब पड़े चापानलों के मरम्मती कार्य में ढुलमूल रवैया न रखें। साथ ही कहा छोटे-मोटे मरम्मत कार्य मुखिया 14वें वित्त के माध्यम से भी करा सकते है।

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि 01 मार्च से 09 जून तक कुल 1900 चापानलों को मरम्मत कर क्रियाशील किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि रोजाना दैनिक अखबार में पेयजल से संबंधित खबरें प्रकाशित होती हैं। इसके लिए किसी आदेश का इंतजार न करें, बल्कि खुद संवेदनशील होकर तत्परता से तत्संबंधी शिकायत या समस्या का निराकरण करने पर ध्यान केंद्रित करें। पेयजल समस्या के निराकरण के लिए ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर संज्ञान लेकर कार्य करने का निर्देश दिया। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि पेयजल समस्या से निजात पाने के लिए प्रत्येक पंचायतों में दस दस ट्यूबबेल लगाए जायेंगे। उपायुक्त ने विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में भी पाइप वाटर सप्लाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल /चंद्र प्रकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story