गौरवपूर्ण रहा है सीआरपीएफ का इतिहास, इसने अभूतपर्व सफलता अर्जित की : कमांडेंट

गौरवपूर्ण रहा है सीआरपीएफ का इतिहास, इसने अभूतपर्व सफलता अर्जित की : कमांडेंट
गौरवपूर्ण रहा है सीआरपीएफ का इतिहास, इसने अभूतपर्व सफलता अर्जित की : कमांडेंट


-धूमधाम से मनाया गया सीआरपीएफ 94 बटालियन का स्थापना दिवस, शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

खूंटी, 1 अप्रैल (हि.स.)। 94 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का 36वां स्थापना दिवस सोमवार को स्पोर्ट्स कंपलेक्स खूंटी में धूमधाम से मनाया गया। मौके पर बटालियन के कमांडेट राधेश्याम सिंह कमांडेंट 94 बटालियन ने शहीदों के याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की और क्वार्टर गारद में सलामी ली।

उन्होंने जवानों के साथ सैनिक सम्मेलन के माध्यम से बटालियन के गौरवशाली इतिहास और उपलब्धियां के बारे में बताया और भविष्य में होनेवाली रणनीति से सबको अवगत कराया। कमांडेंट ने कहा कि इस वाहिनी की स्थापना एक अप्रैल 1988 को भुवनेश्वर ओडिशा में हुई थी। बटालियन की स्थापित होने के पश्चात यह बटालियन देश के विभिन्न राज्यों नागालैंड, पंजाब, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर और दिल्ली में तैनात रही है। मार्च 2010 से बटालियन नक्सल विरोधी ऑपरेशन ड्यूटी के लिए झारखंड के खूंटी जिले में तैनात है। अपनी कार्य योजना और धरातल पर यह वाहिनी अभूतपूर्व सफलता अर्जित कर रही है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर इस वाहिनी द्वारा विशेष अभियानों का संचालन किया जाता रहा है।

जिले में शांति स्थापना करने के लिए इस वाहिनी की भूमिका अहम रही है। स्थापना दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल खूंटी के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें बटालियन के 16 जवानों ने रक्तदान किया। कार्यक्रम में प्रकाश रंजन मिश्रा, द्वितीय कमान अधिकारी, मृत्युंजय कुमार, द्वितीय कमान अधिकारी, अंजन कुमार मंडल उप कमांडेंट, संतोष के उप कमांडेंट, कुमार राजीव रंजन सहायक कमांडेंट, सुधांशु कुमार सहायक कमांडेंट के अलावा वाहिनी के अन्य अधिकारी और जवान उपस्थित थे। सांयकालीन सत्र में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के शहीदों के परिवारों तथा पेंशन कर्मियों को सम्मानित किया गया।

इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में राकेश अग्रवाल भारतीय पुलिस सेवा पुलिस महानिदेशक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल झारखंड सेक्टर उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story