मतदान कर्मियों को दिया गया मॉक पोल और मतदान प्रक्रिया की व्यावहारिक प्रशिक्षण

मतदान कर्मियों को दिया गया मॉक पोल और मतदान प्रक्रिया की व्यावहारिक प्रशिक्षण
मतदान कर्मियों को दिया गया मॉक पोल और मतदान प्रक्रिया की व्यावहारिक प्रशिक्षण


खूंटी, 3 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यों कें सफल निष्पादन के लिए बुधवार को विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनरों के थीम चार और पांच के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान मतदान केंद्र पर पहुंचने से पूर्व, मतदान केंद्र पर पहुंचने के बाद और मतदान खत्म होने के बाद मतदानकर्मियों द्वारा कार्य निष्पादन के संबंधित सभी प्रक्रियाओं की सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह परियोजना निदेशक, आइटीडीए आलोक शिकारी कच्छप, प्रभारी वरीय पदाधिकारी सह जिला भू-अर्जन पदाधिकारी मो परवेज, एएलएमटी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी, तोरपा कुमुद कुमार झा ने मास्टर ट्रेनरों के प्रशिक्षण देने की निपुणता की जांच मौखिक टेस्ट के माध्यम से की। एएलएमटी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमुद कुमार झा द्वारा मॉक पोल के बाद मतदान समाप्ति के बाद विभन्न प्रपत्रों को भरने की बिंदुवार व्यावहारिक जानकारी दी गई।

मतदान के दौरान मतदानकर्मियों समक्ष आनेवाली विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया गया। उक्त समस्याओं के निराकरण की प्रक्रिया की जानकारी दी गई। उन्होंने मतदान केंद्र पर प्रतिनियुक्त पीठासीन पदाधिकारी सहित अन्य मतदानकर्मियों कार्य और दायित्व और प्रदत शक्तियां की चर्चा करते हुए चौलेंज वोट, टेंडर वोट, टेस्ट वोट एवं प्रॉक्सी वोट के संबंध मास्टर ट्रेनरों को बताया। इवीएम कोषांग की शोभा रानी द्वारा पीपीटी के माध्यम से मतदान केंद्र पर पहुंचने के बाद मतदानकर्मियों द्वारा की जानेवाली व्यवस्था, मतदान कार्य का संचालन, आवश्यकता पड़ने पर मॉक पोल व वास्तविक मतदान के दौरान इवीएम को बदलना, पोलिंग के दरम्यान बरती जाने सावधानियां, मतदान समाप्ति के बाद विविध प्रपत्रों एवं इवीएम को सिलिंग के तरीके सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी दी गई।

इवीएम के विविध घटकों की कार्य प्रणाली की जानकारी देते हुए संयोजन भी जानकारी दी गई तथा हैंडस ऑन कराया गया। डिस्पैच सेंटर से बूथ के लिए प्रस्थान करने से पूर्व मतदानकर्मियों के कार्य एवं दायित्व से अवगत कराया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story