पलामू में 59.99 प्रतिशत मतदान, नौ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद

पलामू में 59.99 प्रतिशत मतदान, नौ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद
पलामू में 59.99 प्रतिशत मतदान, नौ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद


पलामू, 13 मई (हि.स.)। पलामू लोकसभा चुनाव को लेकर सोमवार शाम वोटिंग समाप्त हो गयी है। देश स्तर पर चौथे चरण में, जबकि झारखंड राज्य स्तर पर प्रथम चरण में मतदान हुआ। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक चला। गर्मी को देखते हुए वोटरों की भीड़ सुबह के समय ज्यादा रही। सभी स्तर के वोटर कतारबद्ध होकर वोट देते नजर आए। स्कूल, कॉलेज समेत अन्य सरकारी भवनों में मतदान केंद्र बनाए गए हैं और इन केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन ने सोमवार की शाम जीएलए कॉलेज में बताया कि शाम 5 बजे तक 59.99 प्रतिशत मतदान हुआ। इस आंकड़े में और बढ़ोतरी होगी। बात विधानसभ क्षेत्र के अनुसार की जाए तो डालटनगंज विधानसभा में 60.62, बिश्रामपुर में 58.60, छत्तरपुर में 59.20, हुसैनाबाद में 55.03, गढ़वा विधानसभा में 62.74, भवनाथपुर विधानसभा में 62.11 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे अधिक वोटिंग गढ़वा विधानसभा क्षेत्र में हुई है।

मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया के पर्यवेक्षण हेतु कुल 165 माइक्रो आब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गयी थी। पलामू में 22 लाख 43 हजार 34 मतदाता नौ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला किया। सभी की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी है। पूरे लोकसभा क्षेत्र में 2427 मतदान केंद्र बनाए गए थे। सोमवार शाम तक 2206 बूथ के चुनाव कर्मी लौट गए हैं, जबकि 230 बूथों के चुनावकर्मी की रिपोर्टिंग कल की जाएगी। निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पलामू के इलाके में करीब 40 कंपनी सुरक्षाबलों की तैनात की गई है।

2019 के लोकसभा चुनाव में पलामू में राष्ट्रीय औसत से कम मतदान हुआ था। 2024 के लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पलामू जिला प्रशासन ने पूरी ताकत लगा दी थी। 80 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य रखा गया है। पलामू डीसी ने लोगों से वोटिंग की अपील की थी, बावजूद वोट प्रतिशत 59.99 प्रतिशत रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story